टी20 विश्व कप 2022 : ऑस्ट्रेलिया की एक और आसान जीत, कप्तान एरोन फिंच का बल्ला चमका

टी20 विश्व कप 2022 : ऑस्ट्रेलिया की एक और आसान जीत, कप्तान एरोन फिंच का बल्ला चमका

कप्तान के अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों के तूफान के सहारे ऑस्ट्रेलिया ने 42 रनों से जीता मैच, अब सेमीफाइनल का समीकरण हुआ रोचक

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में आज ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप1 के सुपर 12 चरण मुकाबले में आयरलैंड को 42 रन से हराकर अपनी दूसरी जीत सुनिश्चित की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन बनाया। इसके जवाब में आयरलैंड की टीम 18.1 ओवर में 137 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान आरोन फिंच ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

आयरलैंड की बल्लेबाजी पस्त


आपको बता दें कि टूर्नामेंट में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को मात दे चुकी आयरलैंड टीम से बड़ी उम्मीदें थी लेकिन इस मैच में आयरलैंड का प्रदर्शन बेहद सामान्य दर्जे का रहा। 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरूआत बेहद ही खराब रही और केवल 25 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई। एक समय तो ऐसा लग रहा था जैसे आयरलैंड की पारी दस ओवर और 50 रन के भीतर ही सिमट जाएगी, हालांकि एक तरफ से लोरकेन टकर ने पारी को संभाला और अकेले संघर्ष किया। टकर 48 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की बदौलत 71 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्हें टीम में से किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला और पूरी टीम 18.1 ओवर में 137 रनों पर सिमट गई।ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टॉर्क, एडम जाम्पा ने 2-2 व मार्कस स्टॉयनिस ने 1 विकेट लिया।

कुछ ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी


वहीं मैच में पहली पारी की बात करें तो आयरलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को सिर्फ तीन रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान एरोन फिंच (63) के बेहतरीन अर्धशतक और मार्कस स्टॉयनिस (35) और मिचेल मॉर्श (28) की बेहतरीन पारियों की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन बनाए।आयरलैंड की तरफ से बेरी मैकार्थी ने 3 और जोशुआ लिटिल ने 2 विकेट लिया।

रोचक हुआ सेमीफाइनल का गुणा-गणित


इस जीत से ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड के बाद नंबर 2 पर पहुंच गई है। इंग्लैंड के सामने मैच बारिश में धुल जाने से ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में एक बड़ी जीत की दरकार थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। अब ऑस्ट्रेलिया के 5 अंक हो गए है। न्यूजीलैंड के भी 5 अंक हैं लेकिन नेट रन-रेट के आधार पर वह नंबर वन पर है। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है जिसके 3 मैच में 1 जीत के साथ 3 अंक है। चौथे नंबर पर 3 अंकों के साथ आयरलैंड जबकि 5वें और छठे नंबर पर क्रमश: अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम है।दोनों ही टीमों के पास 2-2 अंक है। 

ऑस्ट्रेलिया की स्थिति नाजुक


ऐसे में आयरलैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान लगभग टूर्नामेंट से बाहर ही है। अब मुकाबला न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच है। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को अभी दो-दो मैच खेलना है जबकि ऑस्ट्रेलिया का अब एक मुकाबला बचा है जहां वह अफगानिस्तान से भिड़ेगा। अब अगर इंग्लैंड बाकी बचे दोनों मैच (बनाम न्यूजीलैंड और श्रीलंका) जीत जाता है और न्यूजीलैंड आयरलैंड के खिलाफ जीत जाता है, या फिर न्यूजीलैंड दोनों मुकाबले जीत जाती है और इंग्लैंड श्रीलंका को हरा देती है तो ऑस्ट्रेलिया की किस्मत रनरेट पर आ जायेगी। लेकिन अगर कहीं अफगानिस्तान कोई बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो ऑस्ट्रेलिया के इस विश्व कप का सफर यहीं खत्म हो जाएगा। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के सामने बड़े अंतराल से जीतना होगा और आशा करनी होगी कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड बड़े अंतर से मैच न जीत पाए।

Tags: