आखिर जिंबाब्वे ने पाकिस्तान से ले ही लिया 'फर्जी Mr. Bean' वाला बदला!

आखिर जिंबाब्वे ने पाकिस्तान से ले ही लिया 'फर्जी Mr. Bean' वाला बदला!

आइये जानते हैं कि क्या है ये नकली बीन वाला माजरा

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में जिम्बाब्वे ने बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को 1 रन से बुरी तरह से हरा दिया। टॉस जीतने के बाद जिम्बाब्वे ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान के सामने 131 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में पाकिस्तान आठ विकेट खोकर 129 रन ही बना पाया और 1 रन से बुरी तरह से हार गया।

इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा बढ़ा


इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम पर सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। पाकिस्तान को जीत के लिए आखिरी गेंद में तीन रन चाहिए थे, लेकिन शाहीन अफरीदी एक रन ही बना पाए और पाकिस्तान की टीम को ये झटका लग गया। वैसे इस जीत के बाद सोशल मीडिया और ट्विटर पर जिंबाब्वे ट्रेंडिंग पर आ गया, पर एक बात गौर करने वाली थी इस मैच के अलावा एक और मुद्दा था जिसको लेकर जिंबाब्वे के फैंस पाकिस्तान को कोस रहे थे। ये ट्रेंड था नकली बीन!

क्यों कर रहे ट्रेंड मिस्टर बीन?


अब सवाल ये पैदा होता है कि मैच और क्रिकेट टूर्नामेंट के बीच बीन कैसे आ गए? जी हां, मैच शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर मिस्टर बीन ट्रेंड करने लगा , जिस पर जिम्बाब्वे के फैंस का गुस्सा फूट पड़ा। अब जिम्बाब्वे पाकिस्तान और बीन का क्या संबंध है आइए जानते है।

क्या है मिस्टर बीन विवाद

ये सब उस समय शुरू हुआ जब पीसीबी ने ट्विटर पर अपने खिलाड़ियों के अभ्यास के समय की कुछ तस्वीरें पोस्ट की। वहीं इस तस्वीर पर जिम्बाब्वे के एक क्रिकेट फैन ने कमेंट करते हुए लिखा कि अपने देश के नागरिक के तौर पर हम तुम्हें कभी माफ नहीं करेंगे। तुमने एक बार असली के जगह नकली पाकिस्तानी मिस्टर बीन दिखा दिया था। उस फैन ने आगे लिखा "हम इस विवाद को मैदान पर देखेंगे। दुआ करो की कल बारिश तुम्हें बचा ले।"

6 साल पुराना है विवाद


विवाद की जड़ तक जाए तो इस पूरे विवाद की शुरूआत 6 साल पहले हुई थी। साल 2016 में हरारे कृषि शो के दौरान पाकिस्तान ने नकली मिस्टर बीन को जिम्बाब्वे भेज दिया था। पाकिस्तान ने बीन जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति आसिम मोहम्मद को नकली मिस्टर बीन बनाकर भेजा था। वहीं पाकिस्तान के इस नकली बीन के शो के लिए 10 डॉलर का शुल्क भी लिया गया था।

आज भी गुस्से में हैं जिम्बाब्वे के फैन


पाकिस्तान की इस हरकत से जिम्बाब्वे के फैंस आज भी काफी नाराज हैं। उन्होंने इस घटना को लेकर कहा कि हम इसका बदला मैच से लेना चाहते हैं और पाकिस्तान के इस घटिया करतूत के बारे में सबको अवगत करा रहे हैं। इस हकीकत के सामने आने के बाद पाकिस्तान को 10 डॉलर का जुर्माना भी देना पड़ा था। तभी से जिम्बाब्वे पाकिस्तान से काफी नाराज है।
Tags: