क्रिकेट : कोहली की किंग वाली वापसी, टी20 रैंकिंग में लगाई बड़ी लम्बी छलांग, भुवी को भी मिला फिफर का फायदा

क्रिकेट : कोहली की किंग वाली वापसी, टी20 रैंकिंग में लगाई बड़ी लम्बी छलांग, भुवी को भी मिला फिफर का फायदा

पाकिस्तान के कप्तान बाबर की कुर्सी छिनी, रिजवान बने नए नंबर एक

हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप में एशिया कप में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। भारत सुपर 4 के पहले दो मैच हार के इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी, हालांकि तीसरा और औपचारिक मैच अफगानिस्तान के सामने 101 रनों के बड़े अंतर से जीत के भारत में लाज रख ली। इस टूर्नामेंट में भारत के पक्ष में स्थित एक ही बात दिखाई दे और वह है भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का वापस फॉर्म में आना। एशिया कप में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाते हुए 3 साल से अधिक से चले आ रहे शतकों के सूखे को खत्म किया बल्कि T20 में पहला शतक लगाया। अब उनको भी इसका फायदा मिल रहा है। दरअसल आईसीसी द्वारा जारी ताजा टी 20 रैंकिंग में भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने लम्बी छलांग लगाई हैं। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद किंग कोहली ने 14 स्थानों की छलांग लगाते हुए 15वें स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ जड़ा पहला टी20 शतक


आपको बता दें लंबे समय से अपने लेने नहीं दिखाई दे रहे हैं कोहली का T20 वर्ल्ड कप के पहले सामने आना बहुत बड़ी राहत की बात है लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे कोहली ने एशिया कप में जोरदार वापसी की और अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में 3 साल बाद शतक लगाया। यह उनका टी 20 में पहला शतक था। उन्होंने 61 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली थी। एशिया कप में वह रनों के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे, उन्होंने 276 रन बनाए थे।

टॉप 20 में तीन भारतीय 


आईसीसी T20 रैंकिंग की बात करें तो विराट के अलावा बर्थडे बॉय सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान और रोहित शर्मा 14वें स्थान पर होते हुए शीर्ष 15 में शामिल होने वाले अन्य दो भारतीय बल्लेबाज़ हैं। वहीं केएल राहुल 7 स्थानों की छलांग लगाकर 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंकाई ऑल राउंडर और भुवी को भी मिला फायदा


एशिया कप जीतने वाली टीम कोहली के साथ ही श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदू हसरंगा के रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। गेंदबाजी रैंकिंग में वह छठे स्थान पर जबकि ऑलराउंडर रैंकिंग में 7 से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। कोहली के अलावा भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी फायदा मिला है। भुवी ने एशिया कप के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 5 विकेट झटके थे। इसके अलावा कुछ और भी मैचों में दमदार प्रदर्शन किया था। इसी के बदौलत भुवी को 4 पायदान का फायदा मिला और वो 7वें स्थान पर आ गए।

बाबर का छिना ताज


बता दें नंबर वन पर मोहम्मद रिजवान को एशिया कप में शानदार खेल दिखाने का फायदा मिला। वो टॉप पर पहुंच गए है। एशिया कप में खराब फॉर्म में रहने वाले बाबर आजम तीसरे स्थान पर फिसल गए हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मार्करम ने जगह बना ली है। वहीं भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को एशिया कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने और आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 5 विकेट झटकने का फायदा उन्हें मिला। अब भुवी को 4 पायदान का फायदा मिला। वह 7वें नंबर पर काबिज हो गए हैं।