एशिया कप : आखरी और औपचारिक मैच में भारत की विशाल जीत, कोहली के बल्ले से तीन साल बाद निकला शतक, भुवी ने जड़ा पंजा

एशिया कप : आखरी और औपचारिक मैच में भारत की विशाल जीत, कोहली के बल्ले से तीन साल बाद निकला शतक, भुवी ने जड़ा पंजा

सुपर चार के पहले दोनों ही मुकाबले श्रीलंका और पाकिस्तान से हारकर बाहर हो चुकी थी दोनों ही टीमें

एशिया कप 2022 के सुपर-फोर राउंड में पाकिस्तान के बाद श्रीलंका से भी हारने और कल पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में मात देने के बाद भारत का एशिया कप का सफ़र समाप्त हो गया। आज डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने एशिया कप में अपना औपचारिक मैच खेला जिसमें अफगानिस्तान को 101 रनों से हरा दिया। ये मैच दोनों ही टीमों के लिए महत्वपूर्ण नहीं था। हालांकि इस मैच में कोहली ने 1021 दिनों बाद अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ कर तीन सालों का सूखा ख़त्म किया। किंग कोहली ने आखिरी इंटरनेशनल सेंचुरी 23 नवंबर 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में जड़ा था। इस शतक के बाद विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला। ये किंग कोहली का टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक है। विराट कोहली ने 84वीं इंटरनेशनल पारी में ये शतक जड़ा है। वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवेरों में एक मेडन के साथ मात्र चार रन देकर 5 विकेट चटकाए।

 किंग कोहली का धमाकेदार 'आई एम बेक' वाला शो


मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 213 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन वह 111 रन ही बना सकी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शानदार शतक और केएल राहुल के अर्द्धशतक की मदद से 20 ओवर में दो विकेट पर 212 रन बनाए थे। विराट कोहली और केएल राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हुई। केएल राहुल 41 गेंद में 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विराट कोहली 61 गेंद में 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से 122 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने 16 गेंद में 20 रन बनाए।

भुवी ने भी बहती गंगा में धोया हाथ, जड़ा पंजा


जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 111 रन ही बना सकी। अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा नाबाद 64 रन बनाए। मुजीब उर रहमान ने 18 और राशिद खान ने 15 रन की पारी खेली। इसके अलावा और कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार के फिफर के अलावा अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और दीपक हुड्डा को एक-एक सफलता मिली। उन्होंने 122 रन की नाबाद पारी खेली। इस मैच में राहुल ने टीम इंडिया की कमान संभाली जबकि रोहित शर्मा टीम में नहीं थे। टीम इंडिया सुपर-4 राउंड में दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। वहीं, अफगानिस्तान एक भी मैच नहीं जीत सका और वह चौथे पायदान पर रहा। अब भारत विश्व कप के अभ्यास के रूप में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों के साथ घर में तीन-तीन मैंचों की टी20 श्रृंखला खेलेगी।
Tags: Asia Cup