क्रिकेट-एशिया कप : सांसें रोक देने वाले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकटों से रौंदा, हार्दिक ने छक्के के साथ दिलाई जीत

क्रिकेट-एशिया कप : सांसें रोक देने वाले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकटों से रौंदा, हार्दिक ने छक्के के साथ दिलाई जीत

हार्दिक और जड़ेजा के आगे नतमस्तक पाकिस्तानी गेंदबाज, गेंदबाजों का भी शानदार प्रदर्शन

कल से शुरू हुए एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान का बहुप्रतीक्षित मैच ठीक उसी तरह से गुजरा जैसा लोगों को भारत पाकिस्तान मैच से उम्मीद रहती है। भारत और पाकिस्तान का मैच हो और ऊपर की साँस ऊपर और नीचे की साँस नीचे न हो तो क्या मज़ा फिर! आज क्रिकेट प्रेमी निराश नहीं हुए। आज का मैच कुछ ऐसा था कि किसी दिल के बीमार मरीज को तो वेंटीलेटर पर रखना पड़ जाए, पर अंततः भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर सबको राहत दी। इसी के साथ भारत ने एशिया कप 2022 के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर विजयी आगाज किया है। भारतीय टीम ने पाकिस्तान द्वारा दिए गए 148 रनों के लक्ष्य को 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि एक समय तो ऐसा लग रहा था जैसे भारत एक बार फिर पाकिस्तान के हाथों करारी शिकस्त का सामना करेगा पर जड़ेजा और हार्दिक के दिमाग में अलग ही रणनीति चल रही थी और अंत में फैसला भारत के पक्ष में रहा।

पाकिस्तान ने दिया 148 का लक्ष्य, भारत की ख़राब शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में 147 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान ने 43 रन की पारी खेली। भुवनेश्वर कुमार ने चार और हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत कही भी लय में नजर नहीं आई। केएल राहुल पहले ही ओवर में चलते बने। रोहित के बल्ले पर गेंद सही से नहीं आ रही थी। हालांकि विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के बीच दूसरे विकेट के लिए 46 गेंद में 49 रन की साझेदारी हुई। विराट 35 और रोहित 12 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार ने जडेजा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 31 गेंद में 36 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार 18 रन बनाकर बोल्ड हुए। 

जड़ेजा-हार्दिक ने संभाला

इसके बाद जडेजा ने हार्दिक के साथ मिलकर भारत को जीत के करीब पहुंचाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 29 गेंद में 52 रन की साझेदारी हुई। जडेजा आखिरी ओवर में 35 रन बनाकर बोल्ड हुए। लेकिन हार्दिक ने छक्का लगाकर भारत को यादगार जीत दिलाई। हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में 33 रन की नाबाद पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद नवाज ने तीन और नसीम शाह ने दो विकेट लिए। हार्दिक को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ दा मैच चुना गया।

भुवी-हार्दिक की शानदार गेंदबाजी

इससे पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी को बुलाया। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को 147 रन पर आउट कर दिया। भुवनेश्वर ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (10) के बेशकीमती विकेट के साथ चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट लिये। वहीं हार्दिक ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। वहीं युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 33 रन देकर दो विकेट लिये । भारत के लिये सभी दस विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाये। वहीं पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन की पारी खेली। वहीं, आखिर में शहनवाज दहानी ने छह गेंदों में 16 रन बनाए। 19वें ओवर में भुवनेश्वर हैट्रिक से चूक गए। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर शादाब और नसीम शाह को पवेलियन भेजा। आखिरी ओवरों में शहनवाज दहानी ने कुछ बड़े शॉट लगाए। उन्होंने दो छक्के लगाए। हालांकि, अर्शदीप ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दहानी को क्लीन बोल्ड किया। दहानी छह गेंदों पर 16 रन बनाए। 

टी20 विश्व कप हार का लिया बदला

इसी के साथ भारत ने टी 20 विश्व कप में मिले हार का बदला भी ले लिया है। भारत ने एशिया कप में लगातार चौथी बार पाकिस्तान को हराया है। इससे पहले 2016 में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था। इसके बाद 2018 एशिया कप में टीम इंडिया ने पहले मैच में 8 विकेट और दूसरे मैच में नौ विकेट से हराया था।  
Tags: Asia Cup