क्रिकेट : मात्र एक हप्ते में बुमराह को गवानी पड़ा ताज, हार्दिक-पंत को मिला उनके दमदार प्रदर्शन का फायदा

क्रिकेट : मात्र एक हप्ते में बुमराह को गवानी पड़ा ताज, हार्दिक-पंत को मिला उनके दमदार प्रदर्शन का फायदा

चोट लग जाने से जसप्रीत बुमराह तीसरे वनडे नहीं खेल पाए, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों में वनडे में शीर्ष स्थान बरकरार, विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी एक-एक स्थान का नुकसान

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में महज 19 रन देकर छह विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी। जिसके बाद उन्हें वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान मिला। हालांकि इसके बाद बुमराह को चोट लग गई और वह तीसरे वनडे में नहीं खेल पाए। इसका खमियाजा बुमराह को ICC की नई ODI गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवाना कर भुगतना पड़ा।
आपको बता दें कि अब बुमराह की जगह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज बोल्ट ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। बोल्ट और बुमराह के बीच केवल एक रेटिंग अंक का अंतर है। बोल्ट के 704 रेटिंग अंक हैं, जबकि बुमराह के रेटिंग अंक 703 हो गए हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में हार्दिक पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें एकदिवसीय ऑलराउंडर रैंकिंग में 13 स्थान का लाभ दिया और अब शीर्ष -10 में पहुंच गए हैं। हार्दिक को आठवीं रैंक मिली है। हार्दिक ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया था। वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में हार्दिक ने चार विकेट लेने के साथ-साथ 71 रन भी बनाए थे और टीम इंडिया को जीतने में मदद की थी।
स्पिनर यजवेंद्र चहल को सीरीज में सात विकेट मिले। जिससे वह चार स्थानों के सुधार के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गया है। हार्दिक पांड्या बल्लेबाजों की रैंकिंग में 42वें और पंत 52वें स्थान पर हैं.
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों में वनडे में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीका के रसी वान डर डुसेन ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपना तीसरा वनडे शतक लगाया। इससे 33 वर्षीय बल्लेबाज की रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार हुआ। डुसेन बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए। इसके अलावा अन्य बल्लेबाजों में विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी एक-एक स्थान का नुकसान हुआ। विराट चौथे और रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर लुढ़क गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी पांचवें से छठे स्थान पर लुढ़क गए हैं।
टीमों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड वनडे में टॉप पर बना हुआ है। वहीं, इंग्लैंड दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर काबिज है। इस सप्ताह टेस्ट रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारतीय टीम अब 22 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी
Tags: