भारत- इंग्लैंड टी20 सीरीज : हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन के सहारे भारत ने 50 रनों से जीता पहला मुकाबला

भारत- इंग्लैंड टी20 सीरीज : हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन के सहारे भारत ने 50 रनों से जीता पहला मुकाबला

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन बनाए, इंग्लैंड की टीम 148 पर सिमटी, हार्दिक ने बल्ले और गेंद दोनों से मचाया धमाल

भारत ने साउथम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मेजबान टीम को 50 रनों से हराते हुए 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 कई बढ़त कायम कर ली है। टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद भारत मजबूत इरादे से खेलने उतरी। भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए इस जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई। हार्दिक पंड्या ने डगमगाती परिस्थितियों में टीम को संभालते हुए अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जमाया और गेंदबाजी के दौरान जेसन रॉय, लिविंगस्टोन, सैम करण और मिलान को पवेलियन भेजा। वहीं लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह को अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका मिला।
मैच की बात करें तो इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई। रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने रोहित, हुड्डा और सूर्यकुमार की पारियों और हार्दिक के अर्धशतकीय पारी की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन बनाए। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जमाया और 51 रन बनाए। हार्दिक के अलावा सूर्यकुमार ने 39 रन और दीपक हुड्डा ने 33 रन बनायें। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट चटकाए। जबकि मोइन अली ने दो विकेट हासिल किए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 19.3 ओवर में 148 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। पारी की शुरुआत में भुवनेश्वर और अर्शदीप ने अंग्रेजी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। भुवनेश्वर ने नए कप्तान और घातक बल्लेबाज जोस बटलर को शून्य पर बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। भारत के लिए हार्दिक सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवरों में 33 रन देकर 4 विकेट चटकाए। वह पहले भारतीय खिलाड़ी बने, जिसने एक टी20 मैच में अर्धशतक लगाया और 4 विकेट लिए. उनके अलावा अर्शदीप और चहल को 2-2 विकेट मिले।
Tags: