क्रिकेट : तो इस भारतीय गेंदबाज ने फैंकी इतिहास की सबसे तेज गेंद? जानिए क्या है माजरा

क्रिकेट : तो इस भारतीय गेंदबाज ने फैंकी इतिहास की सबसे तेज गेंद? जानिए क्या है माजरा

आयरलैंड के खिलाफ हुए मैच में भुवनेश्वर ने जो गेंद फेंकी उसे स्पीडोमीटर ने 208 kmph की स्पीड वाला बताया

भारत की एक टीम इस समय इंग्लैंड में टेस्ट खेलने गई है तो हार्दिक पांड्या की अगुवाई में दूसरी टीम आयरलैंड में टी20 सीरीज खेलने गई है। इन दोनों टीमों के बीच हुए पहले टी20 में भारत ने बड़ी आसानी से ये मैच जीत लिया। हालांकि इस मैच के शुरू में जो नजारा दिखा, उसे देखने के बाद एक बार तो हर कोई हैरान रह गये। दरअसल इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारत की ओर से गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने संभाली। संभाली क्या, भुवनेश्वर ने ऐसी गजब की गेंदबाजी की कि आयरलैंड के बल्लेबाज रन बनाने को तरसते रहे। हालांकि शानदार गेंदबाजी के अलावा भुवनेश्वर एक और कारण से चर्चा में आ गए। 
आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच के दूसरी ही गेंद को इस रफ़्तार से फैंकी जो क्रिकेट जगत में सबसे तेज गेंद बन गई। ये गेंद भुवनेश्वर ने 208 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से फैंकी। अब तक क्रिकेट जगह में सबसे तेज गेंद 161.3 kmph की रफ्तार से फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम दर्ज है।
आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में स्पीडोमीटर ने भुवनेश्वर कुमार को सबसे तेज गेंदबाज बता दिया। उसने इनिंग के दौरान उनकी पहली गेंद की रफ्तार 201 kmph नापी। इसके बाद दूसरी गेंद जो भुवी ने फेंकी उसे 208 kmph की स्पीड वाला बताया। भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में औसतन रफ़्तार 130kmph से 145 kmph की स्पीड पर ही कमाल करती हैं। ऐसे में साफ है कि जो आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में दिखा वो बस तकनीक का दोष है और कुछ नहीं। वैसे इस खामी ने पल भर के लिए भारतीय फैंस को चौंका दिया। दरअसल मैच के पहले हुए बरसात के कारण स्टेडियम का स्पीडोमीटर सही से काम नहीं कर रहा था और इसीलिए उस पर ऐसा कुछ देखने को मिला।
मैच की बात करें तो भारत ने आयरलैंड को दो मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में सात विकेट से हरा दिया है। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में चार विकेट गंवाकर 108 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 9.2 ओवर में तीन विकेट पर 111 रन बनाकर मैच जीत लिया। दीपक हुड्डा 29 गेंदों पर 47 रन और दिनेश कार्तिक चार गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है। सीरीज का अगला मैच मंगलवार को खेला जाएगा।
Tags: Cricket

Related Posts