एक नो बॉल के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका के सामने मिली हार के साथ टूटा खिताब जीतने का सपना

एक नो बॉल के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका के सामने मिली हार के साथ टूटा खिताब जीतने का सपना

करो या मरो मुकाबले में आखरी गेंद पर हारा भारत, सेमीफाइनल में नहीं मिली जगह, बिना विश्व कप के ही खत्म होगा मिताली और गोस्वामी का करियर

न्यूजीलैंड में चल रहे महिला विश्व कप के अंतिम मुकाबले में भारत की उम्मीदों को बहुत बड़ा झटका लगा। दक्षिण अफ्रीका के सामने करो या मरो वाले मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने तीन विकेट से हराकर भारत  की सेमिफाइनल में जगह बनाने की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में सफर यही खत्म हो गया।
(Photo Credit : twitter.com)
अपने अहम मुकाबले में भारती महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मंधाना के 71 रन, कप्तान मिताली राज के 68, शैफाली वर्मा के 53 और हरमनप्रीत कौर के 48 रनों के सहारे दक्षिण अफ्रीका को 275 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम दक्षिण अफ्रीका ने हासिल कर भारत को विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों की दरकार थी जिसे उसने आखिरी गेंद पर पूरा कर मैच जीत लिया। इस मैच में बहुत से रोमांचक पल आये पर इस मैच का आखिरी ओवर सबसे रोमांचक रहा।
आखरी ओवर में भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने ओवर शुरू किया। जबकि अफ्रीका के लिए चेट्टी और प्रीज़ बल्लेबाजी कर रही थी। पहली गेंद में चेट्टी ने एक रन लिया और अब 5 गेंदों में 6 रन की दरकार रह गई। इसके बाद अगली गेंद पर एक रन को दो बनाने में चेट्टी रनआउट हो गयी और अब इस्माइल बल्लेबाजी पर आई। आखरी दो गेंदों में तीन रन चाहिए था तभी बहुत ड्रामा हुआ। प्रीज़ ने गेंद हवा में खेल दिया जिसे हरमनप्रीत ने लपक लिया। अब भारत के जीत के बहुत करीब आ गई पर इस गेंद को अंपायर ने नो बॉल दे दिया और इस एक नो बॉल के साथ भारत की सारी उम्मीद खत्म हो गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लौरा वोलवार्ड्ट ने 80 रन बनाए वहीं मिगनॉन डू प्रीज़ ने 52 रनों की नाबाद पारी खेली।
अब दक्षिण अफ्रीका ने सेमिफाइनल में जगह बनाई है जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा जो इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय रही है।
Tags: