दक्षिण अफ्रीका की धरती पर बांग्लादेश ने एक दिवसीय मुकाबला जीत कर रचा इतिहास

दक्षिण अफ्रीका की धरती पर बांग्लादेश ने एक दिवसीय मुकाबला जीत कर रचा इतिहास

3 वनडे की सीरीज का पहला मैच बांग्लादेश ने 38 रन से जीता

क्रिकेट की दुनिया में हर रोज नए रेकॉर्ड बनते और टूटते रहते है। कभी कभी क्रिकेट के मैदान में कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी कल्पना भी नहीं की गई होती। ऐसा ही कुछ हुआ दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट सीरीज खेलने पहुंची बांग्लादेश की टीम के साथ। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचते हुए पहली बार वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मात देने का कमाल किया है। सेंचुरियन में खेले गये 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच बांग्लादेश ने 38 रन से जीता और इसी के साथ 1-0 से बढ़त भी बना ली। बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन  ने अपने बल्ले से विस्फोटक पारी खेली तो तस्कीन ने गेंद से कहर मचाया।
आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की धरती पर बांग्लादेश का ये 20वां मैच था। इससे पहले खेले 19 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लदेश को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। बांग्लादेश के ओपनर्स तमिम इकबाल और लिटन दास ने मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने ओपनिंग विकेट के लिए 95  रन जोड़े। हालांकि, इस विकेट के बाद दक्षिण अफ्रीका को दो और सफलता अगले 29 रन पर मिल गई। लेकिन, उसके बाद चौथे विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी की मदद से बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 314 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने 64 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली। जिन्होंने 44 गेंदों पर 50 रन बनाने वाले यासिर अली के साथ शतकीय साझेदारी की।
बांग्लादेश से मिले 315 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 276 रन पर ही ढेर हो गई। उसकी ओर से रासी वैन डर दुसै और डेविड मिलर को छोड़ किसी भी बल्लेबाज ने बड़ा स्कोर नहीं किया। रासी ने 86 रन जबकि मिलर ने 79 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से तस्कीन अहमद ने 10 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट लिए तो मेहदी हसन ने 9 ओवर में 61 रन देते हुए 4 बल्लेबाजों को आउट किया। शाकिब को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
Tags: Cricket