जानें किन बदले हुये नियमों के साथ खेला जाएगा नया आईपीएल

जानें किन बदले हुये नियमों के साथ खेला जाएगा नया आईपीएल

इस महीने से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में खेल के नियमों में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें प्लाइंग-11 को लैंड न कर पाने और अधिक डीआरएस लेने से संबंधित नियम शामिल हैं। इस बार के आईपीएल में यदि कोई टीम कोरोना के हमले के कारण प्लेइंग इलेवन को खेलने के लिए नहीं उतार पाती है। तो मैच को बाद में फिर से शेड्यूल किया जाएगा। यदि बाद वाला मेल नहीं खाता है तो मामला तकनीकी समिति को भेजा जाएगा।
आईपीएल के नियमों के मुताबिक किसी भी टीम के पास खेलने के लिए कम से कम 12 खिलाड़ी होने चाहिए। प्लेइंग इलेवन में कम से कम 7 भारतीय और एक विकल्प होना चाहिए। बदले हुए नियमों के तहत अगर कोई टीम कोरोना के कारण प्लेइंग-11 में नहीं उतर पाती है तो बीसीसीआई सीजन के दौरान अपने विवेक से मैच का पुनर्निर्धारण करेगा। अगर ऐसा संभव नहीं हुआ तो मामला आईपीएल तकनीकी समिति को भेजा जाएगा। आईपीएल तकनीकी समिति का निर्णय अंतिम होगा। पिछले नियमों के तहत, यदि मैच को पुनर्निर्धारित नहीं किया जाता था। हालांकि जो टीम मैदान पर नहीं आ सकती थी, उसे हारने वाला माना जाता था। जिसके चलते जबकि विरोधी टीम को 2 अंक दिए जाते थे। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
आईपीएल में डीआरएस नियम में भी बड़े बदलाव हुए हैं। अब से हर टीम को एक पारी में एक नहीं बल्कि दो डीआरएस लेने का अधिकार होगा। इस पोजीशन में एक टीम पूरे मैच में चार डीआरएस ले जा सकती है। इसके अलावा हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के कैच रूल्स में बदलाव के प्रस्ताव को भी आईपीएल में स्वीकार किया जाएगा। तदनुसार, यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है, और कैच लेने से पहले स्ट्राइक बदल देता है, तो स्ट्राइक को बदला हुआ नहीं माना जाएगा। ऐसे में नए बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेंगे। मात्र ओवर की आखिरी गेंद पर अगर कैच हुआ तो स्ट्राइक बदल जाएगी।
बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है। पहला मैच वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। फाइनल 29 मई को होना है। इस बार लीग चरण के सभी 70 मैच सिर्फ मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे।
Tags: