श्रीलंका का टेस्ट में भी क्लीन स्वीप, भारत ने घर में लगातार जीती १५वीं सीरीज

श्रीलंका का टेस्ट में भी क्लीन स्वीप, भारत ने घर में लगातार जीती १५वीं सीरीज

भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में पारी व 222 रन, दूसरा टेस्ट २३८ रनों से जीता श्रेयस अय्यर प्लेयर ऑफ द मैच,ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द सीरीज इस जीत के साथ ही भारत की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्थिति मजबूत

भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरू में खेले जा रहे दूसरे और डे-नाइट टेस्ट को मैच के तीसरे ही दिन भारत ने अपने नाम कर लिया है। भारत ने श्रीलंका को 238 रन से हराते हुए 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा जमा लिया। भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में पारी व 222 रन से करारी शिकस्त दी थी। इस जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।
मैच की बात करें तो बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 252 रन बनाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की कमाल की गेंदबाजी और जसप्रीत बुमराह के पांच विकेटों के सहारे भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 109 रन पर समेट दिया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने दूसरी पारी में संभलकर बैटिंग की और 300 रन का आंकड़ा पार किया। भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने पहली पारी में 92 और दूसरी पारी में 67 रन बनाए। ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे तेज अर्द्धशतक जड़ा। भारत ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 303 रन बनाकर घोषित की। इस तरह श्रीलंका को 447 रन का लक्ष्य दिया।
एक विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बहुत ख़राब रही और श्रीलंका ने पहले ही ओवर में अपना पहला विकेट खो दिया। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (107) ने मैच की आखिरी पारी में शतक लगाकर लड़ने का जज्बा दिखाया लेकिन उनके अलावा कोई बल्लेबाज कुछ खास करता नजर नहीं आया। इस पारी के साथ चौथी पारी में हजार रन बनाने वाले श्रीलंका के तीसरे खिलाड़ी भी बन गए। उनसे पहले कुमार संगकारा (1163) और महेला जयवर्धने (1096) का नाम आता है। श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 208 रन ही बना सकी। इस तरह उसे 238 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी।
भारत की ओर से दूसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन प्रदर्शनकरते हुए पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके। श्रेयस अय्यर को उनकी बेहतरीन पारियों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया वहीं ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।
रिकार्ड्स की बात करें तो भारतीय टीम ने घरेलू मैदानों पर लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीती है। टीम इंडिया पिछली बार घरेलू टेस्ट सीरीज नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी। उस समय महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे। उसके बाद से अब तक भारतीय टीम घरेलू टेस्ट सीरीज में हारी नहीं है। यह भी एक रिकॉर्ड है, क्योंकि आज तक किसी भी टीम ने अपने घरेलू मैदानों पर इतनी सीरीज नहीं जीती है। वहीं इस हार के साथ ही श्रीलंका का 40 का इंतजार फिर अधूरा रह गया। श्रीलंका की टीम 1982 से भारत दौरे पर आ रही है। उसने तब से अब तक भारत में 22 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से उसे 15 में हार मिली है। श्रीलंका ने भारत में आकर 7 टेस्ट मैच ड्रॉ कराए हैं। लेकिन उसे जीत एक भी मैच में नहीं मिली है।
Tags: