IPL2022 का खाका तैयार, पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप और हर टीम के 14 मुकाबले

IPL2022 का खाका तैयार, पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप और हर टीम के 14 मुकाबले

ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स ग्रुप-बी में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स

आईपीएल 2022 की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। सभी फ्रेंचाइजियों ने मेगा ऑक्शन में अपने-अपने पसंदीदा खिलाडियों को टीम में लेकर अपनी योजना को अमल करना शुरू कर दिया है। इसी बीच आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार को हुई बैठक में इस सीजन के संबंध में कई फैसले लिए हैं। इस बैठक के बाद आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने टूर्नामेंट के उद्घाटन और फाइनल मैच की तारीखों का एलान किया। अब कल आईपीएल के इस संस्करण के प्रारूप और टीमों के ग्रुपों की जानकारी दी है।
आपको बता दें कि इस बार टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। इन टीमों में दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स जबकि ग्रुप-बी में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और नई टीम गुजरात टाइटन्स रखा गया है। टीम को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें उनके कुल खिताब और फाइनल्स में प्रवेश को आधार बनाया गया है। मुंबई ने पांच खिताब जीते हैं तो उसे ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी की पहली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स होगी। चेन्नई सुपरकिंग्स ने ने चार खिताब जीते हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स तीसरे नंबर की टीम होगी। उसने दो खिताब हासिल किए हैं। उसे भी ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने एक खिताब जीता है और उसे टीम नंबर चार के रूप में ग्रुप बी में शामिल किया गया है। इनमें से सभी टीम कुल 14-14 लीग मैच खेलेंगी। लीग राउंड में कुल 70 मैच होंगे और इसके बाद चार प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। आईपीएल के इस संस्करण का पहला मुकाबला 26 मार्च और फाइनल मैच 29 मई को होगा। मुंबई और पुणे के चार मैदानों पर कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मैचों के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और वानखेड़े स्टेडियम में 20-20, वहीं मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 15-15 मैच खेले जायेंगे।
इस बार आईपीएल के प्रारूप में बदलाव किया गया है। इस बार दो ग्रुप्स में बटी सभी टीमें पांच टीमों के खिलाफ दो-दो मैच खेलेंगी। बाकी चार टीमों के खिलाफ एक मैच खेलने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर समझें- ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस टीम को कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ दो-दो मैच खेलने होंगे। इसके बाद उसे चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे। बाकी बची चार टीमों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटन्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सिर्फ एक ही मैच में खेलना होगा।
Tags: