क्रिकेट : एकदिवसीय के बाद टी20 सीरीज में भी भारत ने वेस्टइंडीज का किया क्लीनस्वीप

क्रिकेट : एकदिवसीय के बाद टी20 सीरीज में भी भारत ने वेस्टइंडीज का किया क्लीनस्वीप

तीसरा टी20 मुकाबला 17 रनों से जीता, तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीता इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर

कोलकत्ता के ईडन गर्डन में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गये तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 17 रनों से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा जमा लिया। इससे पहले भारत ने एकदिवसीय सीरीज में भी वेस्टइंडीज को क्लीनस्वीप करते हुए तीन मैचों की सीरीज को3-0 से जीता था। आज के इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गई है।
आज के मैच में  भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली। वहीं, वेंकटेश अय्यर 19 गेंदों पर 35 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 37 गेंदों पर 91 रन की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, रोस्टन चेज, हेडन वॉल्श और डोमिनिक ड्रेक्स को एक-एक विकेट मिला।
इसके जवाब में कायरन पोलार्ड की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित निर्धारित ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर महज 167 रन ही बना सकी। विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 47 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। इसके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने 21 गेंदों पर 29 रन बनाए। रोवमन पॉवेल ने 14 गेंदों पर 25 रन, काइल मायर्स ने छह रन, शाई होप ने आठ रन, कप्तान कीरोन पोलार्ड ने पांच रन, जेसन होल्डर ने दो रन, रोस्टन चेज ने 12 रन और डोमिनिक ड्रेक्स ने चार रन बनाए। फैबियन एलेन पांच रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वेंकटेश अय्यर ने दो महत्वपूर्ण विकेट झटके। वहीं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के पहले दीपक चाहर ने दो विकेट लिए। दीपक ने पारी के पहले ही ओवर में विकेट दिलाकर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया था।शार्दुल को भी दो विकेट मिला। भारत की और से रूतुराज को मौका मिला था लेकिन वो हालांकि आठ गेंद ही खेल सके।
Tags: