आईपीएल की 2 नई टीमों की घोषणा, अहमदाबाद और लखनऊ भी लेंगी अब अन्य टीमों से टक्कर

आईपीएल की 2 नई टीमों की घोषणा, अहमदाबाद और लखनऊ भी लेंगी अब अन्य टीमों से टक्कर

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों की घोषणा की गई है। टीमें अहमदाबाद और लखनऊ से होंगी। सोमवार को दोनों टीमों की नीलामी की गई, जिसमें गोयनका ग्रुप (आरपीएसजी ग्रुप) ने लखनऊ को 7,090 करोड़ रुपये में लिया, जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 5,000 करोड़ रुपये से कम की बोली लगाई। इसके अलावा फॉर्मूला वन के मालिक सीवीसी कैपिटल्स ने अहमदाबाद की टीम को 5,600 करोड़ रुपये में लिया। डेली जागरण को मिली जानकारी के मुताबिक आधिकारिक तौर पर दोनों टीमों के नामों की घोषणा कर दी गई है. इससे पहले बीसीसीआई ने अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, गुवाहाटी, रांची और धर्मशाला समेत छह शहरों को शॉर्टलिस्ट किया था।
आपको बता दें कि साल 2022 यानि आईपीएल के अगले सीजन में 8 की जगह 10 टीमें खेलेंगी और दो टीमों के आने से इस लीग के और रोमांचक होने की उम्मीद है. अगले सीजन में 10 टीमों के साथ कुल 74 मैच खेले जाएंगे, जिनमें से 7 मैच होम ग्राउंड पर और 7 मैच दूसरे मैदान पर खेले जाएंगे। अगले सत्र के लिए आईपीएल नीलामी भी होगी जिसमें पुरानी आठ फ्रेंचाइजी को चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई है, जिनमें तीन भारतीय और दो विदेशी हो सकते हैं। अब यह फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है कि वे खिलाड़ियों को कैसे रिटेन करते हैं।
आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और तब से अब तक आठ टीमें लीग से जुड़ चुकी हैं। इसके बाद 2011 में लीग में 10 टीमें और 2012-13 में 9 टीमें थीं। इन तीन सीज़न को छोड़कर, आठ टीमों ने अन्य सीज़न में भाग लिया। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने डेली जागरण से कहा कि मैनचेस्टर यूनाइटेड और अंतरराष्ट्रीय सदस्यों की बोली से पता चलता है कि आईपीएल का ब्रांड कितना बड़ा हो गया है। जो टीम सबसे अधिक बोली लगाती है वह उसे प्राप्त करती है।
बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। हमें विश्वास नहीं था कि इतनी बड़ी बोली लगेगी। मैं 31 साल से यूपी क्रिकेट से जुड़ा हूं। अहमदाबाद को भी बधाई। आईपीएल में 10 टीमें होंगी टॉप पर पहुंच चुकी है। एक बार में फ्रेंचाइजी मिलना मुश्किल है। अब यूपी सब मिलकर क्रिकेट को आगे बढ़ाएंगे। यूपी के लोगों को मिलेगा आईपीएल देखने का मौका इकाना के मालिक उदय सिन्हा, यूपीएसए के सदस्य संजीव गोयनका को बधाई जिन्होंने हम पर विश्वास दिखाया।

Tags: