जानें किसने दी थी भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों को मैच से पहले सैक्स की सलाह

जानें किसने दी थी भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों को मैच से पहले सैक्स की सलाह

2009 में भारतीय ‌क्रिकेट टीम के मेंटल कंडिशनिंग कोच रहे पैडी अप्टन से जुड़ा हुआ है ये मामला

क्रिकेट को भारत में मानो एक धर्म का दर्जा हासिल है। क्रिकेट सितारों को बड़े सम्मान की नजर से देखा जाता है, स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को‌ क्रिकेट का भगवान पुकारा जाता है और क्रिकेट से जुड़ी छोटी से छोटी बातों को प्रशंसक बड़े चाव से पढ़ते, सुनते और देखते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़ी एक ऐसी ही रोचक बात सामने आई है।
जी हां, ये रोचक तथ्य क्रिकेट मैच से पहले खिलाड़ियों को सैक्स करने की सलाह देने से संबंधित है। भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटल कंडिशनिंग कोच रहे पैडी अप्टन ने बिते जमाने में भारतीय क्रिकेट स्टारों से मैच से पहले सैक्स करने की सलाह दी थी। पैडी अप्टन की पुस्तक ‘द बेयरफुट कोच’ में इस बाबत का खुलासा हुआ है। हालांकि बताया गया है कि पैडी अप्टन की इस सलाह के बाद टीम के तत्कालीन मुख्य कोच गैरी कर्स्टन नाराज हो गये थे, जिसके बाद पैडी अप्टन  को अपनी बात के लिये माफी मांगनी पड़ी थी। पैडी अप्टन की किताब घर बैठे मंगवाने के लिये नीचे दिये चित्र पर क्लिक करें।
भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों से मैच से पूर्व सैक्स करने की सलाह देने का यह मामला 2009 का बताया गया है जिस वक्त पैडी अप्टन टीम में मेंटल कंडिशनिंग कोच के पद पर थे। जानकारी के मुताबिक पैडी अप्टन 2011 तक भारतीय टीम के साथ जुड़े हुए थे। खिलाड़ियों के लिये तैयार नोट्स में पैडी अप्टन ने उक्त बातें कहीं थी और मैच से पूर्व सैक्स करने के फायदे भी गिनाये थे। गौरतलब है कि पैडी अप्टन टीम इंडिया के अलावा राजस्थान रॉयल्स के सहायक कोच भी रह चुके हैं। 
Tags: