आईपीएल के दूसरे चरण में नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों की जेब पर भी पड़ेगी असर, जानें BCCI का क्या है कहना

आईपीएल के दूसरे चरण में नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों की जेब पर भी पड़ेगी असर, जानें BCCI का क्या है कहना

प्रो रेटा बेज के आधार पर दिया जाएगा विदेशी खिलाड़ियों को वेतन, यूएई में होंगे बचे हुये 31 मैच

कोरोना परिस्थिति के बीच भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वां सीजन की शुरुआत तो हो गई, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप और टीम के कुछ खिलाड़ियों और स्टाफ के कोरोना पॉज़िटिव आने के कारण बीच में ही आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। हालांकि अब आईपीएल के दूसरे चरण का आयोजन सितंबर में यूएई में आयोजित करने का फैसला ले लिया गया है, बीसीसीआई द्वारा इस दूसरे फेज में नहीं खेल सकने वाले विदेशी खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। बता दे की आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के कई खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी ने महंगे दामों पर खरीदा है।
इन खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी का असर टीमों पर तो पड़ेगा, लेकिन आईपीएल 2021 का अगला चरण नहीं खेलने का दुष्परिणाम खिलाड़ियों पर भी पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई आईपीएल के दूसरे दौर में यूएई नहीं जाने वाले विदेशी खिलाड़ी की सैलरी में कटौती करेगा। इनसाइड में छपी खबर के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि जो खिलाड़ी यूएई नहीं जाएंगे उन्हें नियम के तहत पूरा पैसा नहीं मिलेगा. विदेशी खिलाड़ियों को प्रो रोटा बेज पर (आनुपातिक आधार पर) भुगतान किया जाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि अगर खिलाड़ी बचे हुए टूर्नामेंट में खेलने के लिए यूएई नहीं आ पाते, तो उनके वेतन में कटौती की जाएगी। यह आईपीएल टीम के अधिकार क्षेत्र में आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल के इन नियमों से सबसे ज्यादा नुकसान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को हो सकता है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सितंबर में अपने देश के लिए सीरीज खेलेंगे। इंग्लैंड के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स ने पहले ही साफ कर दिया है कि उनके खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा, जिसके चलते वह आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।
बेन स्टोक्स, जे रिचर्डसन, काइल जैमीसन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वार्नर, पैट कमिंस और राशिद खान आईपीएल में सबसे अधिक पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों में से हैं। हालांकि अब इन खिलाड़ियों की जेब ढीली हो सकती है। आपको बता दें कि बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि आईपीएल 2021 किसी भी परिस्थिति में होकर ही रहेगा। चाहे कोई विदेशी खिलाड़ी आए ना आए। साल 2021 के आईपीएल के इस 14 वें सीजन की 60 मैचों में से 29 मैच अब तक भारत में हो चुके है। जबकि बची हुई 31 मैच यूएई में आयोजित की जाएगी।
Tags: