पैसों की तंगी के कारण यह ऑस्ट्रेलियन बॉलर बना कारपेंटर

पैसों की तंगी के कारण यह ऑस्ट्रेलियन बॉलर बना कारपेंटर

क्रिकेट करियर खत्म होने के बाद होता है परिस्थिति का आभास - डोहर्टी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अक्सर खिलाड़ियों के लिए जीवन आसान नहीं होता है। ऐसे कई क्रिकेटर्स हैं, जिन्हें रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा है। इन्हीं क्रिकेटर्स में एक और नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर जेवियर डोहर्टी का शामिल हो गया है। साल 2017 में क्रिकेट से अलग होने के बाद डोहर्टी काफी कठिन परिस्थितियों से गुजर रहे है। फिलहाल वह अपना घर चलाने के लिए बढ़ई का काम कर रहा है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट संघ ने जेवियर डोहर्टी का बढ़ईगीरी सीखने का एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें डोहर्टी को एक बिल्डिंग साइट पर टूल्स के साथ काम करते देखे जा सकते है।
जेवियर डोहर्टी एक समय ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य स्पिनर थे। 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर ने 2015 विश्व कप भी खेला था। उस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार चैंपियन बनी थी। जेवियर डोहर्टी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। हालांकि फाइनल मैच में उन्हें टीम में जगह नहीं मिल पाई थी, जिसके बाद साल 2017 में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में जेवियर डोहर्टी का कहना है कि जब उन्होंने क्रिकेट छोड़ा तो उन्होंने यह नहीं सोचा कि वह आगे क्या करेंगे। पहले 12 महीनों तक तो उन्हें जो भी मिला वह उन्होंने किया। इसके तहत उन्होंने लैंडस्केपिंग, ऑफिस का काम और क्रिकेट से जुड़े कुछ काम किए। इसके बाद डोहर्टी ने कारपेंटर कि ट्रेनिंग शुरू की, जिसका अधिकांश शिक्षण पूर्ण हो चुका है।
जेवियर डोहर्टी ने कहा, "जब क्रिकेट खत्म हो जाता है, तब आपके मन में सवाल उठता है कि अब पैसा कहाँ से आएगा। आगे क्या होगा? जिंदगी कैसी रहेगी। इन सबके दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन के ट्रांजिशन मैनेजर कार्ला ने फोन पर मदद की और ट्रेनिंग के लिए पैसे भी दिये। इससे मुझे आर्थिक मदद मिली और मेरे खर्चे भी थोड़े कम हुए। आपको बता दें कि जेवियर डोहर्टी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट, 60 वनडे और 11 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 7, 55 और 10 विकेट लिए हैं।
Tags: