इस दक्षिण अफ्रिकी विकेटकीपर ने चतुराई से बल्लेबाज का ध्यान भटका कर किया रन आउट!

इस दक्षिण अफ्रिकी विकेटकीपर ने चतुराई से बल्लेबाज का ध्यान भटका कर किया रन आउट!

कई क्रिकेट पंडित मान रहे है इसे नियम का उल्लंघन

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही दूसरी वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल करके सीरीज को जिंदा रखा था। हालांकि इस पूरे मैच की हाईलाइट बना रहा, अफ्रीका के कीपर क्विंटन दी कोक द्वारा पाकिस्तानी बैट्समेन फकर जमान को रन आउट करना। हालांकि इस बारे में काफी क्रिकेट विशेषज्ञ और फैंस काफी टीका भी कर रहे है। उनका कहना है की इस तरह से क्विंटन ने 'FAKE FIELDING' की है। 
बता दे की रनचेज की अंतिम ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 31 रन की जरूरत थी। तभी लूँगी एंगीदी की बोल को फकर ने लोन ऑन पर मारा और दूसरा रन लेने के लिए दौड़ने लगे। इसी दौरान क्विंटन ने चालाकी से नोन-स्ट्राइकर एंड की और इशारा किया। जिसके चलते फकर को लगा की थ्रो उनकी तरफ नहीं आ रहा और वह पीछे देखने लगे। इसी दौरान उनकी स्पीड भी धीरी हो गई और थ्रो भी उनकी ही तरफ आ रहा था। जिसके चलते वह रनआउट हो गए। कुछ लोगों का कहना है की क्विंटन ने जानबुझकर ऐसा किया, जबकि कुछ का कहना है की इसमें क्विंटन का क्या लेना देना। थ्रो तो फील्डर ने करना था। हालांकि यदि अंपायर द्वारा इसे बल्लेबाज का ध्यान विचलित करने का प्रयास दिया जाता तो कुछ और ही हो सकता था। 
यदि अंपायर द्वारा इसे नियम का उल्लंघन माना जाता तो पाकिस्तान को पेनल्टी के पाँच रन के अलावा उस बोल पर बने हुये रन भी गिने जाते और वह बोल भी नहीं मानी जाती। जिससे पाकिस्तान का टार्गेट और भी कम हो जाता। जिसके चलते पाकिस्तान को अंतिम ओवर में मात्र 24 रन ही करने पड़ते। हालांकि अंपायर ने इसे लीगल बोल माना और पाकिस्तान ने फकर जमान की विकेट गंवा दी। 
बता दे की फकर ने इस मैच में एक नया किर्तिमान भी अपने नाम किया था। फकर ने दूसरी इनिंग में सबसे ज्यादा व्यकतिगत स्कोर का शेन वॉटसन का रेकॉर्ड तौड दिया था। फकर ने 155 बोल में 18 चौके और 10 सिक्स की मदद से 193 रन बनाए थे। इसके पहले यह रेकॉर्ड शेन वॉटसन के नाम था। जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद रहते हुये 185 रन बना डाले थे।   
Tags: