टेक्नोलॉजी : ब्रिटेन की संसद को पहली बार ह्यूमनॉइड रोबोट ने किया संबोधित

टेक्नोलॉजी : ब्रिटेन की संसद को पहली बार ह्यूमनॉइड रोबोट ने किया संबोधित

संबोधन के दौरान रोबोट में थोड़ी खराबी थी लेकिन इसे कुछ ही समय में ठीक कर लिया गया

ब्रिटेन की संसद के लिए मंगलवार का दिन खास रहा। दरअसल, पहली बार संसद को ह्यूमनॉइड रोबोट ने संबोधित किया था। रोबोट को सुनकर सभी सांसद उत्साहित नजर आए। संबोधन का विषय था कि क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रचनात्मक उद्योग के लिए खतरा है? हालांकि, संबोधन के दौरान रोबोट में थोड़ी खराबी थी लेकिन इसे कुछ ही समय में ठीक कर लिया गया। बता दें कि इस रोबोट आई-डैन को 2019 में आधुनिक और समकालीन कला विशेषज्ञ एडन मेलर द्वारा बनाया गया था और फिर कॉर्नवाल स्थित इंजीनियर आर्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। इंसानों की तरह दिखने वाले इस रोबोट ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स को संबोधित किया और AI के रचनात्मक उद्योग के लिए खतरा होने पर चर्चा की। ये रोबोट ब्रिटिश संसद को संबोधित करने वाली पहली रोबोट है।

कला निर्माण में प्रौद्योगिकी की भूमिका बढ़ती रहेगी


रोबोट ने संसद को बताया कि कला के उत्पादन में प्रौद्योगिकी की भूमिका बढ़ती रहेगी। जिस तरह से हम कला बनाते हैं उस पर प्रौद्योगिकी का पहले से ही बहुत प्रभाव पड़ा है। कला के बारे में बात करते हुए ऐडा ने कहा कि कला को कई चीजों से बनाया जा सकता है। पेंटिंग से लेकर ड्राइंग या कविता तक, मेरे कला अध्ययन में उपरोक्त सभी शामिल हैं। क्योंकि कला हमेशा मुक्त होती है। दर्शकों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

कविता की संरचना के लिए नेटवर्क का उपयोग


महिला रोबोट ने कहा कि मैं कविता लिखने के लिए एक तटस्थ नेटवर्क का उपयोग कर रही हूं। सामान्य सामग्री और काव्य संरचनाओं की पहचान करने के लिए पाठों के एक बड़े संग्रह का विश्लेषण करना और फिर इन संरचनाओं और सामग्रियों का उपयोग करके नए काव्यात्मक उपयोग उत्पन्न करना शामिल है। यह मनुष्यों से किस प्रकार भिन्न है? मेरे पास इसके बारे में करने में सक्षम होने के बावजूद व्यक्ति परीक्षण अनुभव नहीं है।