पाकिस्तान की सत्ता से इमरान खान टाटा... बाय-बाय... खत्म...!

पाकिस्तान की सत्ता से इमरान खान टाटा... बाय-बाय... खत्म...!

पीएमएल-एन पार्टी के अध्यक्ष शाहबाज़ शरीफ बनेंगे नए प्रधानमंत्री

पाकिस्तान में ईद के चांद से पहले ही इमरान अहमद खान नियाजी की सत्ता का सूरज डूब गया।  अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद पाकिस्तान के पास अब शाहबाज शरीफ के रूप में एक नया प्रधानमंत्री होगा। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में रात भर चली वोटिंग और बहस के दौरान शाहबाज शरीफ ने कहा कि किसी के साथ गलत व्यवहार नहीं किया जाएगा। शाहबाज के सिर पर पाकिस्तान के मुख्यमंत्री का ताज सजने वाला है। अब तक जो सत्ता इमरान के हाथ में थी, अब उस पर शाहबाज शरीफ बैठने वाले हैं।
आधी रात को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने इमरान के खिलाफ मतदान किया। इमरान और उनकी पार्टी के सांसद सदन से बाहर चले गए। चुनाव के नतीजे आने पर तस्वीर साफ होने में देर नहीं लगी। इमरान के खिलाफ 174 वोट पड़े। इमरान की सरकार के अंत की घोषणा की गई थी। इसके बाद शहबाज ने कहा कि हम समाज के दुख पर मरहम लगाना चाहते हैं।  घटना के बाद बिलावल भुट्टो ने कहा कि यह इमरान के खिलाफ विपक्ष की बड़ी जीत है। इसके साथ ही पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है। वहीं, पाकिस्तान की सत्ता बदलने का फैसला लेने के बाद मरियम नवाज ने कहा कि अब जमाना बदल गया है, अब शेर आ रहा है।  
विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ, जो अब पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज पीएमएल-एन के अध्यक्ष हैं। वह 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं। वह 3 बार पंजाब के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। 1988 में अपनी पहली जीत के साथ अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले शाहबाज अब पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम बनने जा रहे है। पीएमएल-एन ने 2018 में उन्हें पीएम उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने शानदार जीत हासिल की थी, जिसके चलते शाहबाज शरीफ विपक्ष के नेता चुने गए थे।
इमरान का जाना विपक्ष के टॉप एजेंडे में था, अब एक और अहम हिस्सा नवाज की लंदन से वापसी है। जहां उनका इन दिनों इलाज चल रहा है। इमरान को सत्ता से बेदखल करने में नवाज शरीफ और उनके परिवार ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कुछ दिन पहले इमरान पर सत्ता के बीच में कानून को कुचलने का आरोप लगाया था, जबकि नवाज के छोटे भाई शाहबाज इमरान के खिलाफ विपक्ष का नेतृत्व करते रहे। वहीं बेटी मरियम ने भी इमरान के खिलाफ रैली की और रणनीति बनाई।
इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर ऐतिहासिक फैसले के बाद ज्यादातर पीएमएल-एन नेताओं ने नवाज का जिक्र किया। मैरी ने अपने पिता की एक तस्वीर ट्वीट की और कहा कि दमन की व्यवस्था कभी स्थापित नहीं हुई थी और न ही कभी होगी। नवाज शरीफ ने अपना फैसला किसी ऐसे व्यक्ति पर छोड़ा जिसने कभी अन्याय नहीं किया। नवाज़ शरीफ़, हर तरह के ज़ुल्मों पर आपके सब्र की जीत हुई है। ईश्वर आपकी छाया सदैव भूमि पर बनाए रखे।
Tags: Pakistan