चीन के युवाओं में कुंवारे रहने का बढ़ रहा है ट्रेंड

चीन के युवाओं में कुंवारे रहने का बढ़ रहा है ट्रेंड

भविष्य में युवाओं की संख्या की तुलना में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने की आशंका

दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन के सामने एक नई समस्या खड़ी हो गई है। एक तरफ जन्म दर में गिरावट आ रही है। दूसरी ओर, विवाह दर में गिरावट आ रही है। चीन में युवा पुरुष और महिलाएं अविवाहित रहना पसंद कर रहे हैं। इस वजह से भविष्य में युवाओं की संख्या की तुलना में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने की आशंका है।
चीन में 2021 में 7.6 मिलियन जोड़ों ने शादी का पंजीकरण कराया। चीन की नई पीढ़ी में शादी करने का चलन कम होता जा रहा है। 2019 में एक करोड़ जोड़ों ने शादी की। 2020 में 90 लाख जोड़ों ने शादी की। 2021 में पुनर्विवाह पंजीकरण की दर में काफी गिरावट आई। 1986 के बाद पहली बार शादी की दर इतनी कम थी। चीन में लगातार दो साल से विवाह पंजीकरण दर एक करोड़ से नीचे रही है। विशेषज्ञों ने इस मामले पर चिंता व्यक्त की है।
विवाह की घटती दर के अलावा, विचार करने के लिए एक और कारक था। 2008 में चीन में शादी की औसत उम्र 26 साल थी। 2021 में इसे बढ़ाकर 33 साल कर दिया गया है। बड़ी उम्र में शादी करने वाले जोड़े केवल एक ही बच्चा पैदा करना पसंद कर रहे हैं। एक तरफ चीन में जन्म दर में गिरावट आ रही है। अधिकांश जोड़े केवल एक बच्चे वाले परिवार की योजना बनाते हैं। दूसरे या तीसरे बच्चे का जन्म घट रहा है। वहीं बुजुर्गों की संख्या अब बढ़कर 3 करोड़ हो गई है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो चीन की युवा आबादी में गिरावट आएगी और बुजुर्गों की संख्या बढ़ती रहेगी। जानकारों के मुताबिक इससे चीन में जनसंख्या संतुलन गड़बड़ा जाएगा। एक समय में, चीन में हर साल 1.2 करोड़ बच्चे पैदा होते थे। एक ही साल में यह आंकड़ा पांच लाख तक कम हुआ है।