युक्रेन के मेडिकल छात्रों के लिये आई अच्छी खबर, बिना परीक्षा के मिलेगी डिग्री!

युक्रेन के मेडिकल छात्रों के लिये आई अच्छी खबर, बिना परीक्षा के मिलेगी डिग्री!

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के कारण कई छात्रों को अपनी पढ़ाई छोड़कर पलायन करना पड़ा था। हालांकि इन सभी में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दोनों देशों के बीच का युद्ध कब खतम होगा इसकी जानकारी नहीं मिल रही है। हालांकि इस बीच यूक्रेन सरकार ने एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले अंतिम वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा ही डिग्री देने का निर्णय लिया है। 
यूक्रेन सरकार द्वारा लायसंसिंग परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत अब बिना परीक्षा दिये ही छात्रों को एमबीएसएस की डिग्री मिल जाएगी। बता दें कि यूक्रेन में मेडिकल और फार्मसी कि पढ़ाई करने वाले छात्रों को दो अलग अलग परीक्षा देनी होती है। जिसे KROK-1 और KROK-2 नाम दिया गया है। डोकटरी छात्रों को तीसरे साल में KROK-1 की परीक्षा देनी होती है। जबकि आखिर साल में उन्हें KROK-2 पास करनी पड़ती है। इसके बाद ही उन्हें अंतिम डिग्री मिलती है। 
युद्ध के चलते यूक्रेन सरकार द्वारा जारी गई सूचना के अनुसार KROK-1 को आने वाले साल तक रद्द कर दिया गया है। जबकि KROK-2 परीक्षा को इस साल के लिए रद्द कर दिया है। इस बीच मंगलवार को संसद में चल रहे बजट सत्र के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि युद्ध के बीच फंसे भारतीयों को वापिस लाने का मुश्किल काम हो चुका है। सरकार द्वारा ऑपरेशन गंगा के तहत 20000 से अधिक नागरिकों का स्थालांतर किया गया था। जिसमें अधिकतर छात्र थे।