सूरत के 3 छात्रों के पासपोर्ट यूक्रेन में गुम हुए; व्याकुल बच्चों की मदद को आगे आया विदेश मंत्रालय, तुरंत इमर्जेंसी पासपोर्ट दिए

सूरत के 3 छात्रों के पासपोर्ट यूक्रेन में गुम हुए; व्याकुल बच्चों की मदद को आगे आया विदेश मंत्रालय, तुरंत इमर्जेंसी पासपोर्ट दिए

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के बीच कई छात्र यूक्रेन छोड़ कर पोलेंड तथा अन्य देशों की शरण ले रहे है, जिससे की वह भारत जल्द से जल्द आ सके। भारत द्वारा भी मिशन गंगा के तहत छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन से वापिस लाने के प्रयास भी किए जा रहे है। ऐसे में मूल रूप से सूरत के तीन छात्रों के पासपोर्ट यूक्रेन में गुम हो गए, जिसके चलते तीनों छात्र बड़ी मुसीबत में फंसे थे। हालांकि विदेश मंत्रालय द्वारा स्थानीय लीडरों की मदद से तुरंत ही छात्रों को मदद पहुंचाई गई और उन्हें आपातकालीन पासपोर्ट मुहैया करवाए गए। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, सूरत से यूक्रेन गए निखिल सोलंकी, मेघराजसिंह सोलंकी और सचिन पटेल नाम के तीन छात्रों का पासपोर्ट यूक्रेन में गुम हो गया था। यूनिवर्सिटी से स्लोवाकिया जाते समय इन सभी छात्रों का पासपोर्ट कहीं गायब हो गया था। जिसके चलते तीनों काफी परेशान हो गए थे। ऐसे में उन्होंने सूरत के राजनैतिक लीडर्स और विदेश मंत्रालय का संपर्क किया। विदेश मंत्रालय को तुरंत ही इन छात्रों की डिटेल्स भेजी गई। जिसके चलते उन्हें तुरंत ही इमर्जेंसी पासपोर्ट मुहैया करवाए गए। जिसके चलते अब उनके भारत आने की समस्या का निराकरण हो गया है। 
उल्लेखनीय है कि पासपोर्ट गुम हो जाने के बाद तीनों छात्रों को सरहद पार करन्ने के साथ ही भारत पहुँचने में भी काफी तकलीफ़ों का सामना करना पड़ रहा था। जिसके चलते उन्होंने सूरत डिजास्टर शाखा का संपर्क किया के माध्यम से विदेश मंत्रालय का संपर्क किया था। जिसके बाद तीनों छात्र यूक्रेन की सरहद पार कर पाये थे।
Tags: Russia