स्विस बैंकों ने रशियन कंपनियों और धन्ना सेठों के खाते सील किए, रूस का स्पष्टीकरण, 'पुतिन की विदेश में कहीं कोई संपत्ति नहीं!'

स्विस बैंकों ने रशियन कंपनियों और धन्ना सेठों के खाते सील किए, रूस का स्पष्टीकरण, 'पुतिन की विदेश में कहीं कोई संपत्ति नहीं!'

रशिया और यूक्रेन के बीच सप्ताह भर से चल रहा युद्ध अब सैन्य सीमाओं को पार करते हुए आर्थिक जंग में तब्दील होता नजर आ रहा है। अमेरिका और यूरोपीय देशों ने विगत दिनों रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करते हुए अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सिस्टम से भी उसे निकालने की कवायद जारी की है. उसके बाद रशिया की करंसी रूबल काफी कमजोर हो गई है। इसी क्रम में अब रूस के लिए स्विट्जरलैंड से भी पूरी खबर आ रही है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फेडरल काउंसिल ऑफ स्वीटजरलैंड ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से ऐलान किया कि स्विस बैंकों में रसियाई मूल के लोगों और कंपनियों की संपत्तियों को सीज किया जा रहा है। काउंसिल की ओर से जारी बयान में यहां तक उल्लेख किया गया है कि जिन रशियाई लोगों की संपत्तियों को सील करने का फैसला लिया गया है उसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री सरगेई लावरोव भी शामिल है। 
विज्ञप्ति में कहा गया है की जिस प्रकार से रूस ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करते हुए यूक्रेन पर एक तरफा सैनिक कार्यवाही की है उसके बाद स्वीटजरलैंड न्यूट्रालिटी के अपने सिद्धांत पर कायम नहीं रह सकता। स्विट्जरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन और संवर्धन अत्यावश्यक है और एक लोकतांत्रिक देश होने के नाते वह अपने यूरोपीय पड़ोसियों के साथ वर्तमान अंतरराष्ट्रीय मामलों में सहयोग करता रहेगा। 
स्विट्जरलैंड द्वारा रूस के लोगों की संपत्तियों को सील करने के लिए गए ऐलान के बाद रूस की ओर से भी स्पष्टीकरण आया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने क्रेमलिन के सूत्रों के हवाले से बताया है कि राष्ट्रपति पुतिन की विदेश में कहीं कोई संपत्ति नहीं है। गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड में रूस से आने वाली तमाम फ्लाइट को अपनी वायु सीमा में प्रवेश देने पर सोमवार दोपहर 3:00 बजे से रोक लगा दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में स्विस नेशनल बैंक के डाटा के अनुसार रूसी कंपनियों और वहां के धन्ना सेठों के लगभग 11 बिलियन डॉलर स्विस बैंकों में जमा थे। हालांकि ध्यान रखने योग्य बात यह है कि स्वीटजरलैंड ने रूस द्वारा की जाने वाली कोमोडिटी ट्रेडिंग पर फिलहाल प्रतिबंध नहीं लगाया है। माना जाता है की रशिया की 80% कमोडिटी ट्रेडिंग फाइनेंसियल सर्विस सेंटर के माध्यम से स्विट्जरलैंड में ही होती है।
Tags: Russia