अमेरिका : प्रेमिका की जमानत के लिए 21 साल पहले खेला था खुनी खेल, अब मिल रही है मौत की सजा

डोनाल्ड ग्रांट नाम के युवक ने 2001 में अपनी प्रेमिका को जमानत दिलाने के लिए की थी होटल में लूटपाट, इस दौरान दो लोगों को मारी थी गोली

कहते है प्यार अँधा होता है। प्यार में पड़ा इंसान कुछ भी कर सकता है। जब प्यार का भूत सवार होता है तो लोग प्यार के लिए कुछ भी कर देते है। ऐसा ही एक मामला अमेरिका से देखने को मिला जहाँ एक शख्स ने अपनी गर्लफ्रेंड की जमानत के लिए पैसे जुटाने के लिए पहले एक होटल में लूटपाट की। इसके बाद दो लोगों की मौत हत्या कर दी। अब इस शख्स को मौत की सजा सुनाई गई है। उसे ओक्लाहोमा में घातक इंजेक्शन से मौत की सजा सुनाई जाएगी। वह इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत की सजा पाने वाले पहले कैदी हैं।
आपको बता दें कि यह मामला 2001 का है। दोषी डोनाल्ड ग्रांट उस समय 25 वर्ष का था। उसने अपनी प्रेमिका की जमानत के लिए पैसे जुटाने के लिए एक होटल में लूटपाट की। लूट के दौरान उसने होटल के दो कर्मचारियों को गोली मार दी। अदालती दस्तावेजों के मुताबिक, इनमें से एक की तत्काल मौत हो गई जबकि दूसरे की इलाज के दौरान मौत हो गई। डोनाल्ड को 2005 में दोहरे हत्याकांड के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। उस समय से डोनाल्ड बौद्धिक अक्षमता का हवाला देते हुए अपनी सजा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील कर रहे हैं। एक ऑनलाइन याचिका में, उसके वकीलों का दावा है कि वह अपने शराबी पिता द्वारा हिंसक बचपन के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप भ्रूण शराब सिंड्रोम और दर्दनाक मस्तिष्क के दुरुपयोग से पीड़ित थी। इस वजह से उसकी मानसिक स्थिति को देखते हुए मौत की सजा से बचना चाहिए।
गौरतलब है कि दक्षिण अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा ने 2015 में अस्थायी रूप से मौत की सजा पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन प्रतिबंध 2021 में हटा लिया गया था। डोनाल्ड के आवेदन को बाद में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया और उसके बाद से उसकी फांसी शुरू हो गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्षिक मृत्युदंड कुछ समय से कम हो रहा है। 23 अमेरिकी राज्यों में मृत्युदंड को समाप्त कर दिया गया है। वहीं कैलिफोर्निया, ओरेगन और पेंसिल्वेनिया  ने अस्थायी रूप से इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।