तीसरे बच्चे को पैदा करने पर चीन द्वारा दी जाएगी सबसिडी, टैक्स में भी मिलेगी राहत

तीसरे बच्चे को पैदा करने पर चीन द्वारा दी जाएगी सबसिडी, टैक्स में भी मिलेगी राहत

देश में बढ़ रही बुजुर्गों की संख्या और कम हो रहे जन्मदर को सुधारने के लिए उठाया गया सहायक कदम

भारत का पड़ोसी देश चीन फिलहाल देश में बढ़ रही बुजुर्गों की संख्या का सामना कर रहा है। देश के युवा शादी करने में और संतान पैदा करने में भी काफी पीछे है। ऐसे में सरकार द्वारा देश में जन्मदर बढ़ाने के लिए युवाओं को इस बारे में प्रोत्साहन देने के लिए एक नई घोषणा की है। सरकार द्वारा अब सभी दंपत्तियों को तीसरे बालक के लिए गर्भावस्था के दौरान तथा डिलिवरी के दौरान किए गए सारे खर्च में सबसिडी और टैक्स में छूट देने जैसी कई राहत देने की घोषणा की है। 
चीन की राष्ट्रीय संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस ने अगस्त में ही औपचारिक तौर पर तीन संतान की नीति को अनुमति दी थी। देश में बढ़ रही बुजुर्गों की संख्या और लगातार कम हो रहे जन्मदर को ऊंचा लाने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया था। कई दंपत्ति बच्चों के लालन-पालन के लिए होने वाले खर्च को देखते हुये संतान पैदा करने में रुचि नहीं दिखाते, जिसका निराकरण लाने के लिए सरकार द्वारा एक सहायक कदम उठाया गया है।
अगस्त में जनसंख्या और परिवार नियोजन अधिनियम के पारित होने के बाद से, चीन के 20 से अधिक प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों ने अपने स्थानीय बच्चे के जन्म के नियमों में संशोधन किया है। चीन की राज्य समाचार एजेंसी के अनुसार, बीजिंग और सिचुआन सहित अन्य क्षेत्रों ने कई समर्थन उपायों की घोषणा की है। इनमें पेटर्नीटी लीव, मेटरनीटी लीव तथा शादी के लिए दिये जाने वाली छुट्टियों के समय में भी इजाफा किया है।
Tags: China