प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात के पहले ही वैक्सीन को लेकर जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात के पहले ही वैक्सीन को लेकर जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान

अगले साल तक भारत में एक अरब वैक्सीन की डोज़ तैयार की जाएगी

पीएम मोदी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री के इस दौरे पर भारत सहित अन्य कई देशों की नजर है। पीएम मोदी कल राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करने वाले हैं। ऐसे समय में जब भारत इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेटर है, अमेरिकन प्रमुख जो बाइडेन ने वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान दिया है।
जो बाइडेन ने कहा है कि 2022 तक यानी अगले साल भारत में एक अरब कोरोना वैक्सीन की डोज तैयार की जाएगी। गौरतलब है कि बाइडेन के इस बयान से ऐसे समय में भारत में हड़कंप मच गया है जब कई राजनेता कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर शिकायत कर रहे हैं। बाइडेन के इस बयान का शाब्दिक अर्थ है कि भारत में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जाएगा।
जो बाइडेन ने क्वाड पार्टनरशिप का जिक्र करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका और भारत के संगठन भारत में कोरोना वायरस की खुराक तैयार करेंगे। "हम और अधिक कोरोना टीके प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।" बाइडेन ने कहा। बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिका दक्षिण अफ्रीका में उत्पादन बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रहा है। इससे अगले साल तक 50 करोड़ करोड़ की वैक्सीन डोज तैयार करने में मदद मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दुनिया भर के देशों की भी मदद की है। जिनमें से कई में मिशन फ्रेंडशिप के नाम पर कोरोना वैक्सीन की डोज पहुंचाई गई थी। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई ने घोषणा की थी कि अक्टूबर से फिर से दुनिया भर के देशों को कोरोना वैक्सीन की खुराक का निर्यात किया जाएगा।

Tags: America