अमेरिका में सामने आया हिरण के कोरोना पॉज़िटिव होने का पहला मामला

अमेरिका में सामने आया हिरण के कोरोना पॉज़िटिव होने का पहला मामला

किस तरह से वायरस के संपर्क में आया इसकी अभी तक नहीं जानकारी

दुनिया भर में कोरोना महामारी ने अपना कहर ढाया हुआ है। इंसानों के बाद अब जानवरों में भी कोरोना महामारी की असर देखने मिल रही है। पिछले का समय में दुनिया के अलग-अलग देशों में कुत्तों, बिल्ली और शेरों में कोरोना के वायरस पाये गए है। इसी बीच अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार को हिरण में कोविड-19 के पहले केस की पुष्टि की है। अमेरिकी कृषि विभाग के एक बयान के अनुसार, ओहियो के एक जंगल में एक सफ़ेद पुंछ वाले हिरण में SARS CoV-2 का संक्रमण देखने मिला है। 
यूएसडीए के प्रवक्ता द्वारा जानकारी दी गई कि अभी तक उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि यह हिरण किस तरह से वायरस के संपर्क में आया। हो सकता है कि यह वायरस उसमें किसी इंसान, किसी अन्य हिरण या किसी अन्य प्रजाति के जानवर के संपर्क में आने से हुआ हो। उल्लेखनीय है कि इसके पहले USDA द्वारा कुत्ता, बिल्ली, बाघ, सिंह, स्नो लेपर्ड्स और गौरीला जैसे प्राणियों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने की जानकारी दी गई थी। 
यूएसडीए ने पिछले महीने ही अपनी रिपोर्ट में बताया की इलिनोइस, मिशिगन, न्यूयोर्क, पेंसिलवेनिया में सफ़ेद पुंछ वाले हिरननोन की आबादी SARS CoV-2 वायरस के संपर्क में आई थी। USDA ने कहा की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन ने जनवरी से मार्च तक ओहियो में संक्रमित हिरण से नमूने एकत्रित किए थे।
Tags: America