बच्चों को बचाने के लिए कांटो की तार पर से फेंक रही है महिलाएं, अफगानिस्तान में तालिबानों से डरी प्रजा का है बुरा हाल

बच्चों को बचाने के लिए कांटो की तार पर से फेंक रही है महिलाएं, अफगानिस्तान में तालिबानों से डरी प्रजा का है बुरा हाल

सैनिकों को और बाहर जाने वाले लोगों को अफगानी महिलाएं सौंप रही है अपनी संतान

तालिबान द्वारा पूरे अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बाद लोग जल्द से जल्द देश से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे है। बड़ी संख्या में अफगानिस्तान के लोग एयरपोर्ट पर पहुँच रहे है, की कोई भी उन्हें देश में से बाहर लेकर जाये। काबुल एयरपोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में लोग जमा हुये है। इस भीड़ में बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं भी शामिल है। अफगानी महिलाएं अपने बच्चों को बचाने के लिए अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिकों से भीख मांग रहे है। जिसे देखकर उनकी आंखे भी नाम हो गई। 
द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, एयरपोर्ट फिलहाल अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिकों के कब्जे में है। जबकि बाहर तालिबानी लड़ाके तैनात है। सबसे बुरा हाल देश के बाहर जाने की आशा में बैठी महिलाओं की है। सभी का बुरा हाल है। हालांकि सभी की सहायता करना भी उनके बस में नहीं है, जिसके कारण उनकी हालत देखकर सैनिक भी काफी दुखी हो रहे है। अपने बच्चे को बचाने के लिए अफघानी महिलाएं अपने बालक को दूसरों को सौपने से भी पीछे नहीं हट रही है। लोग अपने बालकों को कांटो की तार के ऊपर से भी फेंक रही है। 
बुधवार को इसी तरह एक महिला ने अपने बेटे को कांटे की तार पर से फेंक दिया था। एक ब्रिटिश अधिकारी के अनुसार, अफगानी महिला इतनी दहशत में है की वह अपने बालकों को अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिकों की तरफ फेंक दे रहे है। इसी तरह एक महिला ने अपने बालक को फेंक कर कहा कि उसके बालक को बचा लो। इसके बाद उसने अपने बालक को उनकी और फेंक दिया। सद्भाग्य से उनके एक सैनिक ने बालक को पकड़ लिया और उसकी जान बच गई। अधिकारी के अनुसार, ऐसा कोई नहीं है जो इस माहौल में दुखी ना हो। 
अधिकारी कहते है कि वह भी सभी की मदद करना चाहते है, पर यह संभव नहीं है। बता दे की फिलहाल काबुल एयरपोर्ट पर 800 ब्रिटिश और 5000 अमेरिकी सैनिक तैनात है। जो की अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के बाद वहाँ से निकल जाएँगे। हालांकि जाने के बाद भी इस दर्द और बेबसी के मंजर को वह शायद ही भूल पाएंगे।
Tags: