अफगानिस्तान की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान ने दी अपने खिलाड़ियों को अपनी टी-शर्त जला देने की सलाह

अफगानिस्तान की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान ने दी अपने खिलाड़ियों को अपनी टी-शर्त जला देने की सलाह

महिला खिलाड़ियों को नाम बदलकर सोशल मीडिया पर से अपनी पहचान बदलकर रहने की दी सलाह

अफगानिस्तान में फिर एक बार तालिबान ने सत्ता हथिया ली है। ऐसे में अफ़ग़ानिस्तान की पूर्व महिला फ़ुटबॉल कप्तान खालिदा पोपल ने महिला खिलाड़ियों से अपील की है कि वे अपनी जान बचाने के लिए अपनी किट जला दे और अपनी सभी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर हटा दें। कोपेनहेगन में बुधवार को न्यूज एजंसी रोयटर्स को दिये एक वीडियो इंटरव्यू में खालिदा ने कहा कि तालिबानियों ने अपने अफेल शासन में महिलाओं के ऊपर काफी अत्याचार किए थे। महिलाओं के साथ बलात्कार करना और उनकी हत्या करना उनके लिए काफी आम है। ऐसे में वह महिला फ़ुटबोलर्स के लिए डरी हुई है।
अफगान महिला फुटबॉल लीग की सह-संस्थापक ने कहा, "मैंने हमेशा युवा खिलाड़ियों को मजबूती से खड़े होने के लिए प्रोत्साहित किया है।" हमेशा उनके साथ खड़े रह कर उन्हें प्रेरित किया है। लेकिन अब वो एक अलग संदेश दे रही है। खालिद ने कहा, 'आज वह उनसे कह रही है कि महिला खिलाड़ियों को अपना नाम बदल लेना चाहिए। अपनी सुरक्षा के लिए वह सोशल मीडिया से अपनी पहचान भी हटा ले। अपनी जान बचाने के लिए वह वह अपनी टीम कि टी-शर्ट को जला दे। एक समय पर देश के लिए खेलना उन्हें काफी पसंद था, पर अब हालात अलग है। 
उल्लेखनीय है तालिबान ने अपने पिछले शासन के दौरान महिलाओं पर सख्त प्रतिबंध लगाए थे। लड़कियों और महिलाओं के लिए बुरखा अनिवार्य था। बिना पुरुष साथी के वह घर से बाहर नहीं निकल सकती थी। अगर वह घर के किसी एक आदमी के बिना बाहर जाती, तो तालिबान लड़ाके सार्वजनिक स्थानों पर उस पर पत्थर फेंकते। खालिदा ने तालिबान के सत्ता में आने के बाद की स्थिति के बारे में कहा, "महिला खिलाड़ियों में काफी डर और चिंता है। देश में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास महिलाएं मदद या सुरक्षा मांग सके। फीफा के एक प्रवक्ता ने भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "हम अफगान फुटबॉल महासंघ के संपर्क में हैं और उनकी निगरानी कर रहे हैं।" हम उनकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।
Tags: