अमेरिका: कोरोना संक्रमण के बीच एक और दुर्लभ बीमारी का संकट

अमेरिका: कोरोना संक्रमण के बीच एक और दुर्लभ बीमारी का संकट

20 सालों में मंकी पॉक्स का पहला मामला आया सामने

एक तरफ यहां कोरोना से ठीक तरह से मुक्ति नहीं मिली है वहीं दूसरी ओर तरह तरह के अन्य संकट मुंह उठाए खड़े हो रहे हैं। दुनिया के कई देशों में कोरोना के अलग-अलग रूप देखने के बाद अब अमेरिका के टेक्सास में एक शख्स मंकीपॉक्स नाम की बीमारी से पीड़ित पाया गया है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इस मामले की जानकारी दी।
आपको बता दें कि यह भी कोरोना की ही तरह एक वायरल बीमारी है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है और यह अमेरिकी नागरिकों में पाई जाती है। 20 साल में मंकी पॉक्स का यह पहला मामला है। पीड़िता ने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका की यात्रा की थी। प्रशासन का कहना है कि मंकी पॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है लेकिन अधिक लोगों में नहीं फैलेगी। इतिहास की बात करें तो 1970 के दशक में नाइजीरिया को छोड़कर अन्य अफ्रीकी देशों में इसका भारी प्रकोप देखा गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका की बात करें तो यहां 2003 में बीमारी का आखिरी मामला दर्ज किया गया था। इस बारे में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र इस बात की जांच कर रहा है कि संक्रमित व्यक्ति किन लोगों के संपर्क में आया था।
गौरतलब है कि यह रोग आमतौर पर चूहों और बंदरों जैसे जानवरों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। हालांकि, यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।  इस रोग से ग्रसित व्यक्ति को बुखार हो जाता है और शरीर में ट्यूमर भी विकसित हो जाता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का कहना है कि इस बीमारी का कोई विशिष्ट इलाज नहीं है और न ही कोई टीका विकसित किया गया है।