ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टरों ने की खतरनाक गलती, ऑक्सीज़न की जगह नवजात को चढ़ाया लाफिंग गैस

ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टरों ने की खतरनाक गलती, ऑक्सीज़न की जगह नवजात को चढ़ाया लाफिंग गैस

जन्म के बाद से ही नवजात को हो रही थी सांस लेने में दिक्कत, पिछले कुछ समय में ही इस तरह की दुयरी घटना होने की चर्चा

अस्पताल में आए दिन डॉक्टर और नर्सों की लापरवाही के किस्से सामने आते रहते है। कई बार डॉक्टर और नर्स द्वारा की गई इन लापरवाहियों के कारण कई बार मरीजों की मौत हुये होने की घटनाएँ भी सामने आई है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में से सामने आई डॉक्टर की लापरवाही की इस घटना को सुनकर आप के पैरों तले से जमीन खिसक जाएगी। यहाँ डॉक्टरों ने एक नवजात, जिसे की सांस लेने में दिक्कत हो रही थी उसे ऑक्सीज़न की जगह नाइट्रस ऑक्साइड चढ़ा दिया था। जिसके चलते बालक की मौत हो गई थी। 
स्थानीय अखबार 'मिरर' की रिपोर्ट के अनुसार, जन्म के बाद बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जिसके चलते जल्द ही उसे ऑक्सीज़न सपोर्ट देना जरूरी हो गया था। हालांकि अस्पताल स्टाफ ने गलती से ऑक्सीज़न की जगह बच्चे को नाइट्रस ऑक्साइड चढ़ा दिया था। जिसके चलते कुछ ही समय में उसकी मौत हो गई। बता दे की नाइट्रस ऑक्साइड को लाफिंग गैस के तौर पर भी जाना जाता है। 
डॉक्टरों की एक जांच टीम ने देखा की करीब एक साल से अस्पताल में ऑक्सीज़न की जगह लाफिंग गैस रखी हुई थी। जब डॉक्टरों ने जांच की तो उन्हें इस तरह की एक और घटना का जिक्र भी मिला। जिसके चलते उन्होंने पूरे मामले का निष्कर्ष निकाला। यह घटना सिडनी के बैंकस्टाउन-लिडकोम्बे अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में 13 जुले 2016 को हुई थी। पीड़ित पक्ष के वकील ने कोर्ट में बताया कि युसुफ और सोन्या ने कहा के नवजात बच्चे की मौत डॉक्टरों की लापरवाही के चलते हुई थी। 
सोन्या ने ऑपरेशन के जरिये अपने बच्चे को जन्म दिया था। जिसे जन्म के बाद ही सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। जिसके चलते उसे ऑक्सीज़न सपोर्ट पर रखना पड़ा। पर अस्पताल स्टाफ की लापवाही के चलते सोन्या और युसुफ ने अपने बालक को खो दिया। 
Tags: