चीन की इस अजीब परंपरा के बारे में जानकार हैरान रह जाएँगे आप, गर्भवती पत्नी को लेकर पति को चलना होता है दहकते अंगारे पर

चीन की इस अजीब परंपरा के बारे में जानकार हैरान रह जाएँगे आप, गर्भवती पत्नी को लेकर पति को चलना होता है दहकते अंगारे पर

सालों से चली आ रही है प्रथा, पूर्ण करने पर बालक के जन्म के समय दर्द कम होने की है मान्यता

दुनिया में कई सारे देश आए हुए है। इन सभी देशों में कई तरह की विभिन्न परंपरा पाती जाती है। इन में से कई परंपरा इतनी खतरनाक और अजीब होती है की सामान्य मनुष्य का तो दिमाग ही काम नहीं करता। आज हम बात करने जा रहे है ऐसी ही एक और खतरनाक परंपरा के बारे में, जो की चीन से जुड़ी हुई है। चीन के कई इलाकों में चली आ रही यह परंपरा माँ बनने वाली महिलाओं के लिए है। 
चीनी संस्कृति की इस परंपरा के अनुसार, गर्भवती महिला को उसका पति अपनी पीठ पर उठाकर जलते हुये कोयलों पर चलना होता है। लोगों की मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस कोयले से बने रास्ते को सफलतापूर्वक पार कर लेता है, उसकी पत्नी को बच्चे के जन्म के समय कम दर्द होगा। स्थानीय लोगों का मानना है कि गर्भावस्था में माता को काफी तकलीफ होती है, इसलिए पुरुषों को भी उनके पिता बनने की राह भी आसान नहीं होनी चाहिए। 
लोगों की आस्था से जुड़ी हुई यह प्रथा काफी खतरनाक है, क्योंकि यदि चलते समय थोड़ा भी संतुलन बिगड़ा तो दुर्घटना भी हो सकती है। हालांकि इसके बावजूद यह प्रथा आज भी चली आ रही है। हालांकि लोगों का मानना है कि इस परंपरा में पिता किस तरह अपनी पत्नी को गर्भावस्था के दौरान संभालता है और उसके मन में पत्नी और बच्चे के लिए कितना प्यार है वह दर्शाता है। कई लोगों का कहना है कि इस परंपरा से वह महिलाओं सम्मानित भी करते है। 
Tags: