अब दो अलग-अलग कंपनियों की वैक्सीन ले सकेगे लोग, इस देश ने दी अनुमति

अब दो अलग-अलग कंपनियों की वैक्सीन ले सकेगे लोग, इस देश ने दी अनुमति

कोरोना के खिलाफ अधिक इम्यून रिस्पोंस सिस्टम बढ़ाने के लिए मिक्स डोज़ के टीकाकरण को अनुमति

देश भर में टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है। फिलहाल भारत में लोगों को एक ही कंपनी का टीका दिया जा रहा है। हालांकि यूरोपियन देश जर्मनी पहले देश बन गया है, जिसने लोगों को मिक्स वैक्सीन देने की अनुमति दी हो। जर्मनी द्वारा उनके नागरिकों में से जिस किसी ने भी पहले डोज़ के तौर पर एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का पहला डोज़ ले लिया हो, उन्हें फाइजर या मोड़र्ना की वैक्सीन का दूसरा डोज़ देने की अनुमति दी गई है। लोगों में कोरोना के खिलाफ मिक्स डोज़ की सहायता से अधिक इम्यून रिस्पोंस पैदा करने के लिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है। 
बता दे की ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस में सरकार ने लोगों को उनकी इच्छा के अनुसार कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ लेने की अनुमति दी गई है। पर जर्मनी आधिकारिक तौर पर लोगों को मिक्स वैक्सीन कके डोज़ की अनुमति देने वाला पहला देश बन गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार का यह निर्णय स्थायी समिति की सलाह के बाद लिया गया है। समिति द्वारा कहा गया है कि एस्ट्रेजेनेका के पहले डोज़ के चार सप्ताह के बाद वैक्सीन का दूसरा डोज़ लिया जा सकता है। 
जर्मनी के टीकाकरण स्थायी समिति STIKO ने कहा कि उनके द्वारा किए गए संशोधन के परिणाम बताते है कि मिक्स डोज़ के बाद मरीजों में जो इम्यून रिस्पोंस देखने मिला है वह काफी अच्छे है। बता दे कि जर्मनी के चांसलर एंजेला मरकाल ने कुछ ही समय पहले दो अलग-अलग कंपनियों के टीके लेकर मिस्क वैक्सीनेशन की दिशा में अपना कदम लिया था । सीएनएन के एक रिपोर्ट के अनुसार, जून में उन्होंने पहले एस्ट्रेजेनेका का पहला डोज़ लिया था, जिसके बाद उन्होंने मोड़र्ना का टीका लिया था। 
Tags: