मास्क से मुक्त हुये इजराएल में अब वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी हो रहा है कोरोना

मास्क से मुक्त हुये इजराएल में अब वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी हो रहा है कोरोना

पिछले सप्ताह ही सभी को दी थी मास्क पहनने से मुक्ति, कोरोना के डेल्टा स्वरूप ने उठाया अपना सर

पिछले डेढ़ साल से विश्व भर में कोरोना वायरस ने अपना कोहराम मचा रखा है। दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर ने भी काफी तबाही मचाई है। ऐसे में इजराएल में काफी तेजी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का कार्य शुरू किया गया। अपने इस अभियान में इजराएल सफल भी हुआ और बहुत जल्द ही इजराएल ने अपने आधे से अधिक नागरिकों का टीकाकरण करवा दिया। इसके बाद देश द्वारा कोरोना गाइडलाइंस में कुछ छुट देने का निर्णय लिया गया। अभी पिछले सप्ताह ही इजराएल द्वारा खुद को आउटडोर और इन्डोर मास्क से मुक्ति दिये होने का दावा किया गया था। 
हालांकि इस दावे के एक महीने बाद ही फिर से एक बार इजराएल में कोरोना के केसों में फिर से इजाफा देखने मिला है। देश भर में कोरोना वायरस का खतरनाक डेल्टा वायरस ने तेजी से अपना संक्रमण बढ़ाया है। सबसे खतरनाक बात तो यह है की कोरोना वैक्सीन लेने वाले व्यक्तियों को भी कोरोना का संक्रमण हो रहा है। जिसके चलते किशोरों को जल्द से जल्द टीका लगाने की मांग की जा रही है। 
बता दे की सोमवार को इजराएल में 125 नए केस मिल आए थे। यह संख्या अप्रैल के बाद से सबसे ज्यादा है। इजराएल में जनवरी में कोरोना विस्फोट हुआ था, जिस दौरान वहाँ हर दिन 10 हजार से भी अधिक केस आ रहे थे। हालांकि नेतन्याहु की सरकार तेज टीकाकरण नीति के साथ इस संक्रमण को अधिक बढ्ने से रोक दिया। सरकार द्वारा जब कोरोना के नियमों से ढील देने के बाद एक रेंडम तौर पर जांच की गई तो कई स्कूलों में संक्रमित केस सामने आए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, टीके का संपूर्ण डोज़ पूर्ण करने वाले नव शिक्षक कोरोना संक्रमित सामने आए थे। 
इन सभी के चलते नए नियुक्त हुए प्रधानमंत्री नफताली बेनेट ने कोरोना में बढ़ रहे केसों को ध्यान में रखते हुये फिर से एक बार इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कडक चेकिंग करने के निर्देश दिये है। इसके अलावा उन्होंने नागरिकों से जितना हो सके उतना विदेश प्रवास कम करने की सलाह दी है। 
Tags: Israel