आर्टिफिश्यिल इंटेलिजन्स का जमाना है; ये नाव तैरती नहीं, उड़ती है!

आर्टिफिश्यिल इंटेलिजन्स का जमाना है; ये नाव तैरती नहीं, उड़ती है!

जेट तकनीक और हवाई जहाज के डिजाइन से प्रेरित है बोट की डिजाइन, 1.98 करोड़ है कीमत

आज की दुनिया तकनीक की दुनिया में काफी आगे बढ़ गई है। तकनीक की इस दुनिया में मात्र उंगली के इशारे से सभी काम हो जाते है। आज का युग  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) का युग है। यह एआई मात्र मनुष्य की सोच से ही सब कुछ कर देते है। आने वाले समय में एक समय ऐसा भी आएगा जब बिना AI के किसी चीज की कल्पना करना भी मुश्किल हो जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ऐसी ही दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट का हाल ही में वेनिस बोट शो में अनावरण किया गया। 
इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस बोट का नाम कैंडेला सी-7 है। यह बोट एक बार चार्ज करने पर में 93 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। यह अन्य इलेक्ट्रिक बोट की तुलना में 3 गुना दूरी तय कर सकता है। इस बोट की सबसे खास बात यह है कि यह पानी की सतह से थोड़ा ऊंचा होकर चलता है। C-7 बनाने वाली स्वीडिश कंपनी Candela के अनुसार, यह बोट एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक बोटिंग अनुभव प्रदान करती है। क्योंकि यह न तो शोर करती है और न ही झटके देती है। 
कंपनी के मुताबिक इसका डिजाइन फाइटर जेट तकनीक और हवाई जहाज के डिजाइन से प्रेरित है। इस नाव का वजन कम से कम रखने की कोशिश की गई है।  बोट के स्टियरिंग को खराब मौसम में भी संभालना आसान है, क्योंकि यह पूरी तरह से कम्प्युटर से ओपरेट होता है। बोट को कंट्रोल करने के लिए टच स्क्रीन इंटरफेस दिया गया है। इसके अलावा वायरलेस टेक्निक और रिमोट की सुविधा भी दी गई है, जिससे की बोट की परफॉर्मेंस सुधारी जा सकती है। इस बोट में एक साथ 5 लोग बैठ सकते है। बोट की लंबाई 25 फीट और चौड़ाई 7.9 फीट की है। जिसमें 40 किलोवोट की लिथियम इओन की बेतरी लगाई गई है। कंपनी के अनुसार बोट की कीमत 1.98 करोड़ रुपए है। 
नाव को नियंत्रित करने के लिए टचस्क्रीन इंटरफेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें वायरलेस तकनीक और रिमोट की सुविधा भी दी गई है, जो इसकी परफॉर्मेंस को बढ़ा सकती है। नाव में 5 लोग बैठ सकते हैं। यह 25 फीट लंबा और 7.9 फीट चौड़ा है। एक 40 kWh लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है। कंपनी के मुताबिक इसकी कीमत 1.98 करोड़ रुपये है।
Tags: