ईरान नेवी के सबसे बड़े जहाज में लगी आग, ओमान की खाड़ी में डूबा

ईरान नेवी के सबसे बड़े जहाज में लगी आग, ओमान की खाड़ी में डूबा

बुधवार को ईरान नेवी के सबसे बड़े जहाज 'खर्ग' के डूबने की खबर ने सनसनी मचा दी है। नेवी के सबसे बड़े जहाज के डूब जाने की खबर से नेवी को एक बहुत बड़ा झटका लगा था। विभिन्न समाचार एजंसियों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, देर रात जहाज खर्ग जो की ओमान की खाड़ी में तैनात था। जहाज का नाम ईरान के मुख्य टर्मिनल खर्ग द्वीप के नाम पर रखा गया है। देर रात करीब दो बजकर 25 मिनट पर जहाज में आग लग गई थी। 
एजंसी के मुताबिक जहाज ओमान की खाड़ी में तेहरान से करीब 1270 किलोमीटर दूर जास्क बंदरगाह के समीप डूबा था। सोशल मीडिया पर वायरल हुये वीडियो में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसेनिकों को जहाज के अंदर से निकलते हुये देखा जा सकता है। हालांकि अभी तक खर्ग में आग लगने की वजह नहीं बताई है। बता दे की खर्ग जहाज ईरान के उन चुनिन्दा जहाजों में से एक है जो समुद्र में अन्य जहाजों को ईंधन मुहैया करवाता था। इसके अलावा यह जहाज भारी माल भी वहन कर सकता था और कई हेलिकॉप्टरों के लिए लॉंच पेड़ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था। 
बता दे की इसके पहले भी साल 2019 में एक जहाज डूब गया था। इसके अलावा 2020 में ईरानी सेना के अभ्यास के दौरान जास्क बन्दरगाह के नजदीक ही एक मिसाइल गलती से एक नौसैन्य जहाज से टकरा गौ थी, जिसमें 19 नाविकों की मौत हुई थी और 15 घायल हुये थे। 

Tags: