चीन ने खत्म की अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी, तीसरे बच्चे के लिए माता-पिता कर सकेगे आयोजन

चीन ने खत्म की अपनी टू-चाइल्ड पॉलिसी, तीसरे बच्चे के लिए माता-पिता कर सकेगे आयोजन

बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या की धीमी रफ्तार के चलते लिया फैसला

बीजिंग, 31 मई (आईएएनएस)| चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की सोमवार को हुई बैठक के अनुसार, चीन तीसरा बच्चा पैदा करने की इच्छा रखने वाले जोड़ों का समर्थन करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ब्यूरो के हवाले से बताया कि नीति और इसके प्रासंगिक सहायक उपायों को लागू करने से चीन की जनसंख्या संरचना में सुधार करने, बढ़ती उम्र की आबादी पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करने और देश के मानव संसाधन फायदों को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।
यह निर्णय नवीनतम राष्ट्रीय जनगणना के प्रकाशन के ठीक तीन सप्ताह बाद आया, जिसमें पता चला कि मुख्य भूमि पर चीन की आबादी 1.4 अरब तक पहुंच गई, जो पिछले एक दशक में औसतन 0.53 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रही है। डीपीए समाचार एजेंसी ने बताया, विशेषज्ञों ने कहा कि दशकों पुरानी एक बच्चे की नीति के कारण, जिसे केवल 2015 में समाप्त कर दिया गया था, कई चीनी केवल एक बच्चा पैदा करने के आदी हो गए हैं।
चीन फिलहाल दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। पर फिर भी उसकी जनसंख्या बढ्ने की रफ्तार काफी कम हो गई है। पिछले एक दशक में यह दर मात्र 0.53% रहा, जबकि उसके पहले यह दर 0.57% था। साल 2020 में चीन में सिर्फ 12 मिलियन बच्चेन पैदा हुये, जबकि 2016 में यह आंकड़ा 18 मिलियन था। बता दे की एक लंबे समय तक चीन में वैन चाइल्ड पॉलिसी का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद साल 2009 में अपनी माता-पिता की एकलौती संतान को दो बच्चे करने की आजादी दी। हालांकि लंबे समय तक वन-चाइल्ड पॉलिसी के कारण कई कपल अब एक ही बच्चा करने के आदि हो गए है। 
Tags: China