इस देश के राष्ट्रपति ने फायटर जेट भेजकर हाइजेक करवाया यात्री विमान

इस देश के राष्ट्रपति ने फायटर जेट भेजकर हाइजेक करवाया यात्री विमान

राष्ट्रपति के व्यक्तिगत आदेशों पर हुई हाइजेक की घटना - रिपोर्ट

बेलारूस के राष्ट्रपति द्वारा फायटर जेट भिजवाकर एक यात्री विमान को हाइजेक करवाए जाने की घटना सामने आई है। फायटर जेट द्वारा बलपूर्वक यात्री विमान को मिंस्क एयरपोर्ट पर लैंड करवाने के बाद यात्री विमान में सवार एक पत्रकार को हिरासत में ले लिया गया था। बेलारूस की इस हरकत के लिए पूरे विश्व के देश उसकी निंदा कर रहे है। माना जा रहा है यह पूरी घटना बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जांडर लुकाशेंको के व्यक्तिगत आदेशो पर किया गया था। 

विस्तृत जानकारी के अनुसार, रविवार को ग्रीस के एथेंस के लिथुआनिया से विलिनियस शहर की और जा रहे रेयानएर के यात्री विमान को उतारने के लिए लड़ाकू विमान आकाश में भेजे गए थे। जिसके बाद इस प्लेन को जबरन मिंस्क एयरपोर्ट पर लेंड करवाया था। जिसके बाद उसमें से 26 वर्षीय रोमन प्रोतसाविक को हिरासत में ले लिया गया था। जो की बेलारूस के राष्ट्रपति का निंदाकार रहा है। घटना को प्रत्यक्ष तौर पर देखने वाले लोगों ने बताया कि जिस समय रोमन को हिरासत में लिया गया उस समय वह काफी डरा हुआ था। उसने अपने साथियों को कहा कि उसे मौत की सजा का सामना करना पड़ेगा। बता दे कि बेलारूस एकमात्र यूरोपीय देश है जहां अभी भी मौत की सजा का इस्तेमाल किया जाता है।
यूरोप के कई नेताओं ने इस घटना की काफी निंदा की। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा की यह काफी चौंकाने वाली घटना है। रोमन एक पत्रकार है और साल 2019 में ही उसने बेलारूस छोड़ दिया था। 
Tags: