पाकिस्तान : रहस्यों से भरपूर है लाहौर का यह किला, मिली 400 साल पुरानी सुरंग

पाकिस्तान : रहस्यों से भरपूर है लाहौर का यह किला, मिली 400 साल पुरानी सुरंग

मोती मस्जिद और मकतब खाना के पुनर्वास के दौरान मिली ये सुरंग,

पाकिस्तान के लाहौर में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। लाहौर के किले में खुदाई के दौरान 400 साल पुरानी सुरंग का पता चला है। इस घटना ने सभी को हैरान कर दिया है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि 400 साल पुरानी होने के बावजूद यह सुरंग पूरी तरह से सुरक्षित है।
सम्राट अकबर के जमाने के है कई स्मारक
आपको बता दें कि लाहौर किले में कुल 12 स्मारक हैं, जिनमें से कुछ सम्राट अकबर के समय के हैं। पिछले कुछ दिनों से स्मारकों की मरम्मत चल रही है। लोगों को मरम्मत के दौरान ही सुरंग मिली। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है की इसकी क्षमता अब भी पहले जैसी ही है। सुरंग में एक बहुत अच्छा वेंटिलेशन सिस्टम है और यह माना जा रहा है कि इसके अंदर अभी भी कुछ गुप्त मार्ग होंगे।
पुराने स्मारकों के नाविनिकरण के दौरान मिली सुरंग
एक रिपोर्ट के अनुसार सुरंग का इस्तेमाल गुप्त मार्ग और जल निकासी के लिए किया जाता था। सुरंग की दीवालें सुरंग की दीवारें बहुत मजबूत हैं। डब्ल्यूसीएलए के उप-इंजीनियर हाफिज उमरान के अनुसार, मोती मस्जिद और मकतब खाना पर पुनर्वास और नाविनीकरण का काम शुरू किया गया, उसी समय खुदाई के दौरान सुरंग के संकेत मिले थे। पुराने जलमार्ग से जल निकासी और वर्षा जल को सक्षम करने के लिए 625 फुट लंबी सुरंग की मरम्मत की गई।
ऐसा कहा जाता है कि बारिश के दौरान किले की सुरंग में बाढ़ आ गई थी जिससे किले के विभिन्न हिस्सों को नुकसान पहुंचा था। इस खुदाई के दौरान सांप और बिच्छू भी मिले। पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस किले के 7 परत है। इसका मतलब ये है कि ईस किले को 7 बार ध्वस्त किया गया और फिर से बनाया गया।
Tags: