चालू ट्रेन में रेल यात्री की गर्दन में लोहे की सलाख घूसने वाले हादसे का ये कारण पता चला है!

चालू ट्रेन में रेल यात्री की गर्दन में लोहे की सलाख घूसने वाले हादसे का ये कारण पता चला है!

जीआरपी का दावा है कि हादसा सोमना स्टेशन के पास वंडर सीमेंट फैक्टरी के कार्य में लगे मजदूर की लापरवाही से हुआ

दिल्ली से लखनऊ जा रही नीलांचल एक्सप्रेस में सुलतानपुर के यात्री हरिकेश दुबे की मौत के मामले में जीआरपी ने इंजीनियर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सुलतानपुर के थाना चांदा के गांव गोपीनाथपुर निवासी 30 वर्षीय हरिकेश दुबे की दो दिसंबर को नीलांचल एक्सप्रेस में मौत हो गई थी। सोमना व डांवर के बीच ट्रैक से उछलकर आया सब्बल हरिकेश की गर्दन में घुसा और सिर को चीरते हुए निकल गया था।

जीआरपी ने बताया दुर्घटना की वजह


इस मामले में जीआरपी का दावा है कि हादसा सोमना स्टेशन के पास वंडर सीमेंट फैक्टरी के कार्य में लगे मजदूर की लापरवाही से हुआ था। इस मामले के बाद एसपी रेलवे मोहम्मद मुश्ताक ने सीओ इटावा सुदेश गुप्ता व जीआरपी थाना प्रभारी सुबोध कुमार के नेतृत्व में टीम गठित की। वहीं, रेलवे ने भी जांच के लिए टूंडला डीटीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई।

मजदूर की लापरवाही ने ले ली यात्री की जान


मामले में मिली जानकारी के अनुसार ये हादसा उस समय हुआ जब ट्रेन आने से थोड़ी देर पहले मजदूर ने रॉड को ट्रैक पर छोड़ दिया था। रॉड पहले इंजन के अगले भाग से टकराई और पास के बिजली के पोल में जा लगी। पोल से टकराने के बाद जनरल डिब्बे में बैठे यात्री के गले में घुसकर पीछे कनपटी से पार हो गई। इस जानकारी के सामने आने के बाद जीआरपी ने संबधित मजदूर के अलावा कार्य का पर्यवेक्षण कर रहे इंजीनियर व ठेकेदार को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

इस तरह सामने आई सच्चाई


मामले की जांच कर रही टीम ने जब कैमरे खंगाले गए तो ऐसा पता चला कि डावर के पास लगे कैमरे में ट्रेन का जनरल डिब्बा सही हालत में था, जबकि सोमना के पास उसमें रॉड घुसी हुई दिखायी दी। इससे पता चला कि हादसा सोमना स्टेशन के पास चल रहे सीमेंट फैक्टरी के लाइन डालने के कार्य के दौरान ही किसी से लापरवाही हुई है। इसके बाद जब मजदूरों से सख्ती से पूछताछ हुई तो रामपुर के थाना मिलक के परम का मजरा कल्याणपुर निवासी कर्मचारी विशेष कुमार ने जुर्म कबूल लिया।

जेल भेजे गए तीनों आरोपी


मामले में विशेष कुमार, ठेकेदार और जिस इंजीनियर की निगरानी में वहां काम हो रहा था उसे गिरफ्तार किया गया है। तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया गया है।