UK की दर्ज पर UP में दंगों पर लगाम लगाने हेलीकॉप्टरों का होगा उपयोग

UK की दर्ज पर UP में दंगों पर लगाम लगाने हेलीकॉप्टरों का होगा उपयोग

दुनिया के कई विकसित देशों में पुलिस द्वारा दंगों और विभिन्न आपराधिक मामलों से लेकर ट्राफिक नियमन में हेलीकॉप्टरों का उपयोग होता रहा है। ब्रिटेन में भी अचानक होने वाले दंगों पर लगाम लगाने हेलीकॉप्टरों का उपयोग होता है। विगत दिनों उत्तरप्रदेश के कुछ शहरों में हुए दंगों के बाद अब राज्य सरकार ने बड़ा प्लान बनाया है। सरकार प्रदेश में हिंसा ना फैले इसके लिये अब हेलीकॉप्टरों का प्रयोग करने जा रही है।
आजतक की एक रिपोर्ट में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (ग़ृह) अवनीश अवस्थी के हवाले से बताया गया है कि उत्तरप्रदेश में दंगा नियंत्रण के उपरांत पर्यटन, आपदा और मेडिकल सेवाओं के लिये हेलीकॉप्टर अब सबसे ज्यादा मददगार साबित होगा। पुलिस के द्वारा दंगों पर नियंत्रण करने के लिये भीड़ को कंट्रोल करने हेलीकॉप्टर के प्रयोग का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिये यूनाइटेड किंगडम के ‌डिफेंस एंड सिक्योरिटी क्सपर्ट ब्रिटिश हाई कमिश्नर एयरवेज हेलीकॉप्टर के डेलिगेशन ने गृहविभाग को अपना ब्लूप्रिंट दिखाया है। अवनशी अवस्थी के अनुसार मल्टी यूज हेलीकॉप्टर बड़े मेलों या कावड़ यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन में भी काम आयेंगे। 
आपने अमेरिका में हिट एंड रन, ट्राफिक उल्लंघन या पुलिस से भाग रहे अपराधियों का सड़कों पर पीछा करती पुलिस की साइरन वाली गाड़ियों के अलावा हवा में निगरानी करते हेलीकॉप्टरों के वीडियो तो देखे ही होंगे। आने वाले समय में यूपी में भी विभिन्न अवसरों में ऐसे चित्र दिखें तो आश्चर्य नहीं होना चाहिये। हिंदुस्तान की पुलिस भी आधुनिक तकनिकों और साजो-सामान से लैस हो रही है।