जाने पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान का जीवन सफर उनके परिवार के संग!

जाने पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान का जीवन सफर उनके परिवार के संग!

पंजाब में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का भव्य विजय हुआ है। जीत के बाद पार्टी के नेता भगवंत मान का सीएम बनने के लिए चुना गया है। इस तरह भगवंत मान ने कॉमेडियन और एक्टर से लेकर सीएम तक का सफर पूरा कर चुके हैं। उन्होंने 2011 में राजनीति में प्रवेश किया था 2012 में विधानसभा चुनाव लडा, लेकिन वह हार गए। इसके बाद 2014 में संगरूर से लोकसभा चुनाव जीतकर वह पहली बार संसद पहुंचे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में आप से जीतने वाले एकमात्र सांसद भगवंत मान अब धुरी से विधायक हैं। 

भगवंत मान और उनकी पत्नी
भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था। उनके पिता मोहिंदर सिंह एक सरकारी स्कूल में विज्ञान के शिक्षक थे। 2011 में उनका निधन हो गया। मान की माता का नाम हरपाल कौर है। बहन मनप्रीत कौर एक स्कूल में पंजाबी शिक्षिका हैं। जब मान सात साल का था, उनका छोटा भाई, जो पाँच साल का था, पेट के कैंसर से मर गया।
माना की शादी इंद्रप्रीत कौर से हुई थी। उनके दो बच्चे हैं। बेटे का नाम दिलशान मान और बेटी का नाम सीरत कौर मान है। हालांकि, 2015 में इंद्रप्रीत और भगवंत मान का तलाक हो गया। बच्चे अब अपनी मां के साथ अमेरिका में रहते हैं। भगवंत मान ने सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई की है। इसके बाद साल 1992 में उन्होंने शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज में बीकॉम करने के लिए दाखिला लिया लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए। मान को जुगनू भी कहा जाता है। 
भगत सिंह की याद में एक रैली में भगवंत मान ने हिस्सा लिया था
मान ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत मनप्रीत सिंह बादल की पंजाब पीपुल्स पार्टी से की थी। मनप्रीत बादल पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के भतीजे हैं। मनप्रीत ने मार्च 2011 में अपनी पार्टी बनाई थी, जब परिवार उनकी राजनीतिक विरासत को लेकर विवादों में घिर गया था। उसी समय भगवान पार्टी में शामिल हो गए। 2012 में भगवान मान ने लेहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उनका चुनाव चिन्ह पतंग था, लेकिन सम्मान की पतंग तब भी नही उड़ी थी। हालांकि अब वह पंजाब के सीएम बन गए है।

Tags: Punjab