आज शाम को लगने लगेंगी एग्जिट पोल की अटकलें; आप ही बताएं कौन जीतेगा यूपी!?

आज शाम को लगने लगेंगी एग्जिट पोल की अटकलें; आप ही बताएं कौन जीतेगा यूपी!?

आज सोमवार शाम विगत दिनों संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल आ जाएंगे। एक तरह से यह 10 मार्च का ट्रेलर होगा जिस दिन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों में मतदान के बाद मतगणना होनी है और परिणाम आने हैं।
सोमवार को उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के हो रहे मतदान के बीच केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी मैं अपने बयान में कहा है कि 10 तारीख को EVM बताएगा कि जनता के साथ किसका विश्वास है।  ये चुनाव जुगाड़ और जोड़-तोड़ का नहीं है, स्पष्ट जनादेश का है। ये चुनाव भाजपा के पक्ष में दिखाई देता है. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया सिंह पटेल ने मिर्जापुर में अपना वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मैं पूरी तरीके से आश्वस्त हूं कि यहां हम सभी पांचों सीटे जीतेंगे। लोकतंत्र के इस महापर्व में मिर्ज़ापुर NDA गठबंधन की जीत ही सुनिश्चित करने जा रहा है। विकास की दृष्टि से मिर्ज़ापुर ने कई परियोजनाओं को आते हुए देखा है। 
(File Photo: IANS)
समाजवादी पार्टी के अगुआ अखिलेश यादव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि समाजवादी सरकार बनेगी तो पूर्वांचल को अभूतपूर्व विकास की तरफ जोड़ने का काम करेंगे। पूर्वांचल को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे दिया गया। वो उतना ही बना है जितना समाजवादियों ने बनाया था, अभी भी वे आगे नहीं जोड़ पाए। उन्होंने आगे कहा कि जनता इस बार डबल इंजन की सरकार की पटरियों को उखाड़ने के लिए तैयार है। कम से कम 300 सीटें सपा गठबंधन जीतेगा। वही जयपुर हवाई अड्डे पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि जनता ने सोच समझ के वोट दिया होगा। जनता सही निर्णय लेगी। चुनाव के नतीजे आने दीजिए फिर देखते हैं क्या परिस्थितियां बनती हैं।
उधर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि इस बार पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। 10 मार्च को असली एग्जिट पोल सामने आ जाएगा। भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का कहना था कि गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर और बलिया में एक भी सीट न भाजपा को मिलेगी न बसपा को मिलेगी। बनारस में 8 में से 5 सीटें हम जीतेंगे। पूर्वांचल में 54 सीटों का चुनाव हो रहा है इसमें हम कम से कम 45-47 सीटें जीतेंगे।
योगी आदित्यनाथ (File Photo: IANS)
उधर बसपा सांसद अफज़ल अंसारी का कहना था कि महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोज़गारी, डबल इंजन की सरकार की विफलता का मुद्दा सबसे बड़ा है। भाजपा अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए दूसरे पर आरोप लगाती है लेकिन जनता सब जानती है और इसका फैसला जनता करेगी। भाजपा 100-150 सीटों पर सिमटकर रह जाएगी।
खैर, आज तो मीडिया का दिन रहेगा क्योंकि चुनावी बहस और राजनीतिक चर्चाओं का दौर एग्जिट पोल के परिणाम आने के बाद चैनलों पर चटकारे लेकर चलता रहेगा। देखते हैं इस बार जनता ने क्या मूड बनाया है और राजनीति का ऊंट किस करवट बैठता है। एग्जिट पोल आप देखें और कमेंट करके बताएं कि एग्जिट पोल के परिणाम और आपका अनुभव क्या कहता है। पांचों राज्यों में कौन सरकार बनाने जा रहा है. खासकर यूपी में क्या एक बार फिर से बाबा योगी आदित्यनाथ कमान संभालेंगे?