9 साल पहले खाना बनाते वक्त जलकर मरी युवती ने लिया पुनर्जन्म, जानें हैरान कर देने वाला मामला

9 साल पहले खाना बनाते वक्त जलकर मरी युवती ने लिया पुनर्जन्म, जानें हैरान कर देने वाला मामला

आए दिन पुनर्जन्म को लेकर कई तरह की बातें सामने आती रहती हैं। दुनिया में हर किसी को पुनर्जन्म की बात पर विश्वास नहीं होता। तो ऐसे भी कई लोग हैं जो पुनर्जन्म में विश्वास रखते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद शायद आप भी पुनर्जन्म के बारे में सोचने लगेंगे।
घटना राजस्थान के राजसमंद गांव की है, यहां चार साल की किंजल नाम की एक लड़की पिछले कई समय से खुद को दूसरे गांव की उषा बता रही थी। शुरुआत में तो किंजल के परिवार वालों ने उसकी इस बात को नजरअंदाज किया। पर जब अंत में उन्होंने उसकी बातों को सुनकर जांच की तो उनके पैरों तरह से भी जमीन खिसक गई।
4 साल की किंजल खुद को दूसरे गांव में 9 साल पहले मरी उषा का दूसरा जन्म बताती थी। किंजल 9 साल पहले मरी उषा की हर एक छोटी सी छोटी बातों को बताती रहती थी। पिछले 2 महीने से वह लगातार अपने भाई से मिलने की जिद लेकर बैठी थी। हालांकि दादा राम सिंह चुंडावत इस बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। पर अंत में अपनी अपनी नाती की जीत के आगे हार मानते हुए उसके द्वारा बताए हुए परावल गांव में जांच की तो उसकी सारी बातें सच मालूम हुई। यह जानकर दादा तथा किंजल की माता दोनों को काफी अचरज हुआ।
इसके बाद किंजल अपने दादा और माता के साथ 14 जनवरी को परावल गांव पहुंची। वहां पर अपने पिछले जन्म की माता को देखते ही खुशी से वह उसके गले मिलने लगी। यही नहीं किंजल ने अपने पिछले जन्म यानी कि उषा के स्वरूप में वह जिन जिन महिलाओं को जानती थी उन सभी से जाकर मिलने लगी। इसके अलावा घर में लगे उसके पसंदीदा फूलों के बारे में भी उसने पूछा और जब उसे पता चला कि वह फूल तो उन्होंने पिछले 7-8 साल पहले ही जला दिए तो वह काफी दुखी भी हो गई।
मृतक उषा की माता का कहना है कि किंजल की सारी बातें सच है। 9 साल पहले उसकी बेटी की घर में खाना बनाते समय जलने की वजह से मौत हो गई थी। हालांकि किंजल अभी अपनी छोटी उम्र की वजह से अच्छी तरह से बोल नहीं पाती। परंतु बचपन में उसकी पुत्री भी इसी तरह बात करती थी। अपने हाव-भाव से वह अपनी अधिकतर बातें उन्हें समझा देती है।
Tags: Rajasthan