पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने हरक्युलिस सी-130 जे विमान से पहुंचे प्रधानमंत्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने हरक्युलिस सी-130 जे विमान से पहुंचे प्रधानमंत्री

341 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ, यूपी के पूर्वांचल के इलाकों की दिल्ली से दूरी कम होगी

सुल्तानपुर, 16 नवंबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के रूप में नायाब तोहफा आज देंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सुपर हरक्युलिस सी-130 जे विमान से उतरे। वह एक्सप्रेस का लोकार्पण करने के बाद वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी ने किया। कार्यक्रम को देखते हुए मौके पर शासन, प्रशासन, सेना व पुलिस के अधिकारी डटे हुए हैं। पीएम मोदी ने जुलाई 2018 में इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। 19 माह के कोराना काल के बाद भी 341 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को जोड़ेगा। इससे पूर्वी यूपी के 9 जिलों के साथ ही बिहार के लोगों को भी फायदा होगा।
उनके आगमन से पहले कार्यक्रम स्थल पर नई दिल्ली से एसपीजी दस्ते के अधिकारी पहुंच चुके हैं। यहां पर प्रधानमंत्री को देखने और उनका संबोधन सुनने के लिए लोगों का हूजूम उमड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी की सभा के बाद यहां पूर्वांचल एकसप्रेस वे पर बनी एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन के रोमांचकारी करतब भी दिखाएंगे। कार्यक्रम स्थल के आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग वहां एकत्र हो रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाली सड़कों पर लोगों के साथ वाहनों का हुजूम लगा है। मोदी इससे पहले 2014 में सुलतानपुर में आए थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ही आजमगढ़ में जुलाई 2018 में इसका शिलान्यास किया था। यह उत्तर प्रदेश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे है।
योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं पर जोर देते हुए प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे और गंगा एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई, 2018 में आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसव की आधारशिला रखी। लखनऊ से गाजीपुर तक 340.824 किलोमीटर के एक्सप्रेस वे पर मंगलवार से वाहन फर्राटा भरेंगे। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस से यूपी के पूर्वांचल के इलाकों की दिल्ली से दूरी कम होगी। यूपी एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर बैटरी चाजिर्ंग स्टेशन लगाने के लिए निशुल्क जमीन दी जाएगी। हर पुलिस चौकी के पास हेलीपैड बनाए जाएंगे। फिलहाल इस पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)