प्रधानमंत्री मोदी ने दी रेलवे यात्रियों को अनोखी सौगात, मात्र 85 रुपयों में यात्रियों को मिलेगा यह लाभ

प्रधानमंत्री मोदी ने दी रेलवे यात्रियों को अनोखी सौगात, मात्र 85 रुपयों में यात्रियों को मिलेगा यह लाभ

आईआरसीटीसी द्वारा विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रख कर बनाया गया है स्पेशल लौंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी रेलवे स्टेशन पर एक नए कार्यकारी लाउंज का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन के साथ, सामान्य रेल यात्रियों के लिए लाउंज खोल दिया गया है जिसे आईआरसीटीसी द्वारा विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है। आईआरसीटीसी ने इसके लिए एक शुल्क तय किया है, जिसका भुगतान कर यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
देश के प्रसिद्ध तीर्थ नगरी वाराणसी के प्रवेश द्वार वाराणसी रेलवे स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जहां हर साल लाखों लोग आते हैं। उत्तर रेलवे समय-समय पर इन सुविधाओं में सुधार कर रहा है। इसी क्रम में वाराणसी रेलवे स्टेशन पर एक नया और अत्याधुनिक एग्जीक्यूटिव लाउंज उपलब्ध कराया गया है। इसे देश की अग्रणी हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा विकसित किया गया है और इसका प्रबंधन भी आईआरसीटीसी करेगा। इसका उद्देश्य प्रस्थान से पहले यात्रियों के प्रतीक्षा समय और आगमन के बाद किसी भी कारण से वहां रहने वाले यात्रियों के समय को सुखद और आरामदायक बनाना है। इस सुविधा का डिजाइन पृथ्वी, आकाश, वायु, अग्नि और जल की भारतीय प्रणाली पर आधारित है।
आईआरसीटीसी के यात्रियों को इसके लिए एक घंटे के लिए 85/- रुपये और एक घंटे के बाद 60/- रुपये प्रति घंटे के प्रवेश शुल्क के साथ शुल्क भी देना होगा । इसमें यात्रियों के लिए आरामदायक बैठने की सुविधा, वाईफ़ाई इंटरनेट सुविधा, पुस्तकों और पत्रिकाओं की खुदरा बिक्री, मानार्थ चाय, कॉफी और ताज़ा पेय जैसी कई सेवाएं शामिल होंगी।
इस लाउंज में आगंतुक संगीत, वाईफाई इंटरनेट कनेक्शन, टीवी, रेल सूचना प्रदर्शन, गर्म और शीतल पेय, विभिन्न प्रकार के भोजन, लगेज रैक आदि का आनंद ले सकते हैं। कपड़े धोने और बदलने की सुविधाएं, जूता-शाइनर्स के साथ पूरी तरह कार्यात्मक व्यापार केंद्र, समाचार पत्र और पत्रिकाएं, कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोस्टेट और फैक्स सुविधाएं, और टिकट बुकिंग, होटल और कैब के लिए एक यात्रा डेस्क भी होगा।