11 सालों के बड़ा पहली बार दिल्ली में बारिश 1000 एमएम के पार, एयरपोर्ट पानी में डूबे

11 सालों के बड़ा पहली बार दिल्ली में बारिश 1000 एमएम के पार, एयरपोर्ट पानी में डूबे

मध्यप्रदेश के 11 जिलों में रेड और राजस्थान के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के कुछ हिस्सों में शनिवार तड़के से भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश से स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने आज के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। 2010 के बाद यह पहला मौका है जब दिल्ली में बारिश 1000 मिमी को पार कर गई है। दिल्ली में इस बार 11 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है।
दिल्ली एयरपोर्ट के करीबी सूत्रों ने बताया कि सुबह 7.45 बजे एयरपोर्ट के कुछ हिस्सों में पानी भर गया। हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 30 मिनट के अंदर पानी का निस्तारण कर दिया। खास बात यह है कि एयरपोर्ट का ड्रेनेज सिस्टम काफी अच्छा है। कुछ देर बाद पानी बाहर निकल गया। दिल्ली में देर रात से बारिश हो रही है और भारी बारिश के कारण दिल्ली और एनसीआर के कई इलाके जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने आज दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में मध्यम से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है।
अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। शुक्रवार रात से ही देश में मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके चलते दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में पानी भर गया है और स्थानीय लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार सुबह तेज बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने दी। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।
मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 21 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। हालांकि मध्य प्रदेश के 11 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है तथा राजस्थान के 10 जिलों में येलो अलर्ट घोषित किया गया है।
Tags: