महाराष्ट्र के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन के कारण 65 लोग दफन

महाराष्ट्र के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन के कारण 65 लोग दफन

भारी बारिश के कारण पहाड़ी का 50-60 मीटर का हिस्सा टूट कर ज़मीनों पर गिरा, अब तक 36 लोगों की हुई मौत

महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन और आपदाओं की एक श्रृंखला में, कम से कम 65 ग्रामीणों के जिंदा दफन होने की खबर है। शीर्ष अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। राज्य के कोंकण क्षेत्र में अभी भी बारिश जारी है। बढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर की सहायता भी ली जा रही है। 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट्स के अनुसार, एक दूरस्थ रायगढ़ गांव में पहाड़ी त्रासदी में 30 से 35 लोगों की मौत हो गई है और पत्थरों और कीचड़ के नीचे फंसे लोगों को बचाने के लिए बड़े प्रयास जारी हैं। चौंकाने वाली घटना महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पहाड़ी इलाके में महाड कस्बे के पास छोटे तलाई गांव में हुई, जहां पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है।
प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, एक पहाड़ी का अनुमानित 50-60 मीटर हिस्सा टूट गया और नीचे लगभग तीन दर्जन घरों में फिसल गया, जिससे अधिकांश पीड़ित बोल्डर, पत्थरों और कीचड़ के नीचे फंस गए। रायगढ़ के सांसद सुनील तटकरे ने कहा कि वह अन्य बचाव दलों के साथ दुर्घटनास्थल की ओर भाग रहे हैं। रुक-रुक कर हो रही बारिश और बाढ़ के साथ-साथ मलबा, कीचड़ और ढीली मिट्टी ऑपरेशन में बाधा डाल रही है, इस आशंका को देखते हुए मरने वालो की संख्या बढ़ने की आशंका है।
अधिकारियों ने कहा कि अन्य घटनाओं में रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा में विभिन्न भूस्खलन या पहाड़ियों में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और पिछले 48 घंटों में भारी बारिश के बाद इन जिलों में 50 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है।